परिसीमन सही है, पीर पंजाल को अब नजरअंदाज नहीं किया जाएगा : इल्तिजा मुफ्ती |

परिसीमन सही है, पीर पंजाल को अब नजरअंदाज नहीं किया जाएगा : इल्तिजा मुफ्ती

परिसीमन सही है, पीर पंजाल को अब नजरअंदाज नहीं किया जाएगा : इल्तिजा मुफ्ती

:   Modified Date:  May 16, 2024 / 03:54 PM IST, Published Date : May 16, 2024/3:54 pm IST

पुंछ/जम्मू, 16 मई (भाषा) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने बृहस्पतिवार को कहा कि एक तरह से जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया ‘सही’ थी क्योंकि अब पीर पंजाल के इलाके को नजरअंदाज नहीं किया जा सकेगा।

इल्तिजा द्वारा परिसीमन प्रक्रिया को लेकर दिया गया बयान पीडीपी के इस मुद्दे पर अपनाए गए रुख के विपरीत है। पार्टी ने परिसीमन आयोग को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यह केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का विस्तार है।

अन्य क्षेत्रीय दलों ने भी जम्मू-कश्मीर की विधानसभा और लोकसभा सीट की परिसीमन प्रक्रिया का विरोध किया है।

अपनी मां एवं पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के लिए दो सीमावर्ती जिलों पुंछ और राजौरी में चुनाव प्रचार करते हुए इल्तिजा ने ‘पीटीआई-भाषा’से कहा, ‘‘एक तरह से परिसीमन की जो प्रक्रिया (जम्मू-कश्मीर में) चली, वह सही है। पीर पंजाल क्षेत्र को अब नजरअंदाज नहीं किया जाएगा।’’

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर की विधानसभा और लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों की सीमा नए सिरे से तय करने की जिम्मेदारी परिसीमन आयोग को दी थी।

न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रंजना देसाई की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय आयोग ने अपनी अंतिम रिपोर्ट में जम्मू क्षेत्र को छह अतिरिक्त विधानसभा सीट और कश्मीर घाटी को एक अतिरिक्त सीट देने का प्रस्ताव किया है। सिफारिश के मुताबिक जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा में जम्मू संभाग की 43 और कश्मीर संभाग की 47 सीट होंगी।

इल्तिजा ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद नीत सरकार के सत्ता में आने से पहले तक जम्मू-कश्मीर के मानचित्र पर पीर पंजाल इलाका सबसे पिछड़ा हुआ करता था।

उन्होंने कहा, ‘‘यहां दूर दराज के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने के लिए सड़कें तक नहीं थीं। मुफ्ती मोहम्मद सईद की सरकार बनने के बाद मुगल रोड का निर्माण किया गया। उन्होंने यहां बाबा गुलाम शाह विश्वविद्यालय स्थापित कर शिक्षा और सुविधाओं पर ध्यान दिया। मुफ्ती सईद के शासन का वह दौर था, जब पीर पंजाल जम्मू-कश्मीर के मानचित्र पर आया।’’

इल्तिजा ने लोगों से अपनी मां महबूबा मुफ्ती के पक्ष में मतदान करने की अपील की जो अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से किस्मत आजमा रही हैं।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)