रक्षा उत्पादन विभाग ने डीजीक्यूए के पुनर्गठन के लिए अधिसूचना जारी की |

रक्षा उत्पादन विभाग ने डीजीक्यूए के पुनर्गठन के लिए अधिसूचना जारी की

रक्षा उत्पादन विभाग ने डीजीक्यूए के पुनर्गठन के लिए अधिसूचना जारी की

:   Modified Date:  March 28, 2024 / 04:39 PM IST, Published Date : March 28, 2024/4:39 pm IST

नयी दिल्ली, 28 मार्च (भाषा) रक्षा मंत्रालय ने गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (डीजीक्यूए) के ‘‘पुनर्गठन’’ के लिए एक अधिसूचना जारी की है, जिसका उद्देश्य ‘गुणवत्ता आश्वासन’ (क्यूए) प्रक्रियाओं और परीक्षणों में तेजी लाना तथा ‘‘निर्णय लेने के चरणों को कम करना’’ है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने कहा कि यह कदम व्यापार करने में सुगमता और रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भरता’ हासिल करने की दिशा में एक ‘‘बड़ा सुधार’’ है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘कार्यान्वयन के तहत नई संरचना सभी स्तरों पर संपूर्ण उपकरण/शस्त्र प्लेटफॉर्म के लिए एकल-बिंदु तकनीकी सहायता को सक्षम करेगी तथा उत्पाद-आधारित ‘क्यूए’ में एकरूपता भी सुनिश्चित करेगी। नई संरचना ‘प्रूफ रेंज एवं परीक्षण सुविधाओं के पारदर्शी आवंटन सुविधा के लिए रक्षा परीक्षण और मूल्यांकन संवर्धन के एक पृथक निदेशालय’’ का भी प्रावधान करती है।

मंत्रालय ने कहा कि ‘‘व्यापार की सुगमता और रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भरता’ हासिल करने’’ की दिशा में एक बड़े सुधार की प्रक्रिया के तहत रक्षा उत्पादन विभाग ने डीजीक्यूए के पुनर्गठन के लिए अधिसूचना जारी की है, जिसका उद्देश्य गुणवत्ता आश्वासन प्रक्रियाओं और परीक्षण में तेजी लाना तथा निर्णय लेने की लंबी प्रक्रिया को आसान बनाना है।

भाषा

सुरेश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers