Employment Hikes 22 Percent in Last 7 Years in India: Modi Govt

भारत में​ पिछले 7 सालों में 22 प्रतिशत बढ़ा रोजगार, मोदी सरकार ने पेश किए आंकड़े

भारत में​ पिछले 7 सालों में 22 प्रतिशत बढ़ा रोजगार! Employment Hikes 22 Percent in Last 7 Years in India: Modi Govt

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : March 24, 2022/9:15 pm IST

नयी दिल्ली: Employment Hikes 22 Percent श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि श्रम ब्यूरो की सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार 2013-14 से पिछले सात वर्षों में देश में रोजगार में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के अनुसार, स्नातक स्तर की नौकरी चाहने वालों के बीच बेरोजगारी में कमी आई है। उन्होंने बताया कि पीएलएफएस के अनुसार, आईटी, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा क्षेत्रों में रोजगार में वृद्धि से पता लगता है कि विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों से रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं।

Read More: ‘FIR करके कोर्ट में चिखती रहना, मैं सामने वाले से अग्रिम जमानत के लिए कह देता हूं’ रेप पीड़िता पर थानेदार ने बनाया केस वापस लेने के लिए दबाव

Employment Hikes 22 Percent राज्यसभा में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यादव ने कहा, ‘2013-14 की तुलना में पिछले सात वर्षों में रोजगार में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कृषि क्षेत्र के अलावा, परिवहन, शिक्षा, आतिथ्य, व्यापार जैसे अन्य नौ क्षेत्रों में रोजगार में वृद्धि हुई है। और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) में रोजगार में वृद्धि देखी गई है।’ उन्होंने कहा कि पिछले छह महीनों के दौरान असंगठित क्षेत्र के 27 करोड़ कामगारों ने ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।

Read More: दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने की सरपंच की हत्या, मेला-मंडई समारोह में शामिल होने गया था सरपंच 

असंगठित श्रेत्र के श्रमिकों का राष्ट्रीय आंकड़ा तैयार करने और उन्हें केंद्र व राज्य सरकारों की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं तथा कल्याण योजनाओं का लाभ देने के लिए अगस्त, 2021 में ई-श्रम पोर्टल की शुरूआत की गयी थी। 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई भी असंगठित श्रमिक इस पोर्टल पर पंजीकरण करा सकता है। सभी पंजीकृत कर्मिर्यों को दो लाख रुपये के बीमे का प्रावधान किया गया है।

Read More: ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का 5वां संस्करण, एक अप्रैल को छात्रों से संवाद करेंगे पीएम मोदी, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी