बारिश से संबंधित घटनाओं में उत्तराखंड में चार लोगों की मौत, राजस्थान में बिजली गिरने से चार लोग घायल |

बारिश से संबंधित घटनाओं में उत्तराखंड में चार लोगों की मौत, राजस्थान में बिजली गिरने से चार लोग घायल

बारिश से संबंधित घटनाओं में उत्तराखंड में चार लोगों की मौत, राजस्थान में बिजली गिरने से चार लोग घायल

:   Modified Date:  May 24, 2023 / 09:42 PM IST, Published Date : May 24, 2023/9:42 pm IST

(फोटो के साथ)

नयी दिल्ली, 24 मई (भाषा) कुछ राज्यों में बारिश के कारण बुधवार को गर्मी से राहत जरूर मिली लेकिन उत्तराखंड में तेज आंधी और वर्षा की वजह से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि राजस्थान में बिजली गिरने से कई लोग घायल हो गये।

देहरादून सहित प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार रात चली तेज आंधी और बारिश के कारण हुए अलग-अलग हादसों में चार व्यक्तियों की मौत हो गयी।

अधिकारियों ने बताया कि हरिद्वार जिले में पेड़ गिरने से एक बच्चे सहित दो लोगों की मौत हो गयी जबकि पौड़ी तथा नैनीताल जिलों में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि ज्वालापुर क्षेत्र के अंसारी मार्केट में आंधी में एक 100 साल से ज्यादा पुराना पीपल का पेड़ गिर गया जिसकी चपेट में आकर एक बच्चे की मौत हो गयी और तीन अन्य व्यक्ति घायल हो गए।

हरिद्वार में ही एक अन्य घटना में चमगादड़ टापू के पास एक पेड़ गिरने से उसके नीचे दबकर हरियाणा के सोनीपत निवासी एक यात्री की मौत हो गयी।

अधिकारियों ने बताया कि पौड़ी जिले में भी आंधी के कारण कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। उन्होंने बताया कि कोटद्वार के बुद्धा पार्क के निकट दंपती पर पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और उसकी पत्नी घायल हो गई।

पुलिस ने बताया कि नैनीताल जिले के हल्द्वानी में उत्तराखंड उच्च न्यायालय के एक वकील की कार पर एक पेड़ गया जिसमें उनकी मौत हो गयी।

राष्ट्रीय राजधानी में दिन के उत्तरार्ध में आसमान में बादल छाए रहने, तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान पांच डिग्री की गिरावट के साथ 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र पर सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले दो या तीन दिनों में राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में गरज-चमक और रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान घटकर 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आईएमडी ने क्षेत्र में 30 जून तक अधिकतम तापमान के सामान्य से नीचे रहने का पूर्वानुमान भी जताया है।

दिल्ली में मंगलवार को भीषण गर्मी और लू का प्रकोप देखने को मिला था, जब 22 मौसम केंद्रों में से सात में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था।

आईएमडी के मुताबिक, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस के पार जाने या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर चलने वाली गर्म हवाओं को ‘लू’ घोषित किया जाता है।

इससे पहले, मौसम विभाग ने मई में उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान के सामान्य से नीचे रहने और कम दिन लू चलने का पूर्वानुमान जताया था।

जम्मू क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है।

अधिकारियों ने बताया कि रामबन जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग कुछ देर के लिए बंद हो गया था।

उन्होंने बताया कि बुधवार को किश्तवाड़, डोडा, रामबन, उधमपुर, राजौरी और रियासी जिलों के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश हुई तथा उधमपुर के चेड्डी इलाके में ओलावृष्टि हुई जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा।

उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण राजौरी और रामबन के पहाड़ी इलाकों में कुछ जगहों पर अचानक से बाढ़ आ गई।

अधिकारियों के अनुसार जम्मू शहर में दोपहर बाद भारी बारिश से तापमान में गिरावट आई जिससे पिछले एक सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली।

उन्होंने बताया कि जम्मू के पुंछ और राजौरी जिलों में बुधवार को भारी बारिश के बाद जल निकायों के जलस्तर में अचानक वृद्धि के बाद आई बाढ़ में तीन लोगों को डूबने से बचाया गया जबकि एक महिला की इसमें डूबने की आशंका है।

अधिकारियों ने बताया कि नसीमा अख्तर और कुलजुम बी नामक दो महिलाएं बुधवार शाम पुंछ जिले में बेतार नदी को पार करते वक्त पानी में बह गई थी।

उन्होंने बताया कि पुलिस और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की एक संयुक्त टीम ने अख्तर को बचा लिया लेकिन कुलजुम बी (28) का पता नहीं चला।

अधिकारियों ने बताया कि कुलजुम का पता लगाने के लिए बचाव अभियान जारी है, वह नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि के कारण बह गई थी।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा राजौरी जिले में राजौरी के अंकुश कुमार और पंजाब के सुनील कुमार को पुलिस और एसडीआरएफ की एक संयुक्त टीम ने एक घंटे के अभियान के बाद बचाया। दोनों तारिक पुल के पास दरहाली नदी में अचानक आई बाढ़ में फंस गए थे।

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बुधवार को तड़के बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आई।

मौसम विभाग के अनुसार यहां चंडीगढ़, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, बरनाला, मोहाली, फिरोजपुर, गुरदासपुर, अंबाला, हिसार, करनाल, पंचकुला, कुरुक्षेत्र और यमुनानगर समेत अन्य जगहों पर बारिश हुई है।

एक नये पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण राजस्‍थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में बुधवार दोपहर बाद ओलावृष्टि और बारिश हुई। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य में आगामी कुछ दिनों के दौरान तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है।

राजधानी जयपुर में बुधवार को दोपहर बाद बदले मौसम के कारण तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। मौसम में हुए बदलाव के कारण राजधानी में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही राज्य में सीकर, झुंझुनूं, अलवर, करौली समेत अन्य स्थानों पर भी तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई है।

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटे में सक्रिय पश्चिमी क्षेत्र के प्रभाव से राज्य में कहीं-कहीं आंधी बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के दौसा के सिकराय में 45 मिलीमीटर जबकि पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ के नोहर में 40 मिमी दर्ज की गई है।

धौलपुर जिले में समरथपुरा के बरौली गांव में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाएं घायल हो गई।

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का बुधवार को सर्वाधिक प्रभाव रहने से बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के जिलों में मेघगर्जन और तेज आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)