ट्विनिंग कार्यक्रम के जरिये सरकारी और निजी स्कूलों को आपस में जोड़ेगी हरियाणा सरकार |

ट्विनिंग कार्यक्रम के जरिये सरकारी और निजी स्कूलों को आपस में जोड़ेगी हरियाणा सरकार

ट्विनिंग कार्यक्रम के जरिये सरकारी और निजी स्कूलों को आपस में जोड़ेगी हरियाणा सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : March 8, 2022/8:15 pm IST

चंडीगढ़, आठ मार्च (भाषा) हरियाणा सरकार सरकारी और निजी स्कूलों को ‘ट्विनिंग प्रोग्राम’ के जरिए आपस में जोड़ने की योजना बना रही है ताकि छात्र एक-दूसरे से सीख सकें।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को यहां राज्य विधानसभा में 2022-23 के लिए बजट अनुमान पेश करते हुए कहा, “कार्यक्रम के तहत, चिन्हित सरकारी स्कूलों में ऑडियो-विजुअल कक्षाएं स्थापित करके उन्हें एक सहयोगी निजी स्कूल से जोड़ा जाएगा। ये स्कूल साझा प्रशिक्षण और कक्षाएं आयोजित करेंगे।‘’

उन्होंने कहा, ”मुझे उम्मीद है कि ट्विनिंग कार्यक्रम समाज को एक साथ लाने में मदद करेगा ताकि संस्थानों में साझा शिक्षा को सक्षम बनाया जा सके।”

खट्टर ने यह भी कहा कि सरकार का एक नया स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव है जिसमें साल में दो बार 25 लाख स्कूली बच्चों की स्क्रीनिंग का प्रावधान है और इसे अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू किया जाएगा।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र के लिए सरकार ने 8,925 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसपर वित्त मंत्री खट्टर ने कहा कि निकटतम जिला अस्पताल से न्यूनतम 40 किमी की दूरी पर स्थित सभी उप-मंडल स्तर के अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर 100 की जाएगी।

खट्टर ने कहा कि 2025 तक हरियाणा के मेडिकल कॉलेजों में स्नातक सीटों की संख्या 3,035 हो जाएगी, जो 2015 में 700 थी।

खट्टर ने कहा कि परिवहन क्षेत्र में 20 लग्जरी बसें और 150 हीट वेंटिलेटेड वातानुकूलित बसें खरीदने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, जबकि सरकार ने 2022-23 में 2,000 और साधारण बसें सड़कों पर उतारने का प्रस्ताव रखा है, जिनमें से कम से कम 1,000 बसें हरियाणा रोडवेज खरीदेगा।

भाषा जोहेब रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)