भारत में यूरोपीय देशों के दूतावासों के प्रमुखों ने यूक्रेन के राजदूत के साथ एकजुटता दिखाई |

भारत में यूरोपीय देशों के दूतावासों के प्रमुखों ने यूक्रेन के राजदूत के साथ एकजुटता दिखाई

भारत में यूरोपीय देशों के दूतावासों के प्रमुखों ने यूक्रेन के राजदूत के साथ एकजुटता दिखाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : February 25, 2022/6:16 pm IST

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (भाषा) भारत में यूरोपीय देशों के दूतावासों के प्रमुखों ने शुक्रवार को यूक्रेन के अपने समकक्ष के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए यूक्रेन पर रूस के ‘‘बिना किसी उकसावे और अनुचित’’ सैन्य हमले की कड़ी निंदा की।

दूतों ने यहां एक बैठक की और यूक्रेन को अपना समर्थन दिया। भारत और भूटान में यूरोपीय संघ (ईयू) के राजदूत उगो एस्टुटो ने कहा कि ईयू और उसके सदस्य देश भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा के साथ एकजुटता से खड़े हैं।

एस्टुटो ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘यूरोपीय संघ और उसके सदस्य देशों के दूतावासों के प्रमुख यूक्रेन के राजदूत के साथ एकजुटता से खड़े हैं। यूरोपीय संघ रूस के बिना किसी उकसावे और अनुचित सैन्य हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता है। यूरोपीय संघ यूक्रेन और उसके लोगों के साथ एकजुट है।’’

ईयू के राजदूत ने लिखा, ‘‘जो दांव पर लगा है, वह है यूरोप की स्थिरता और पूरी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था।’’

यूरोपीय संघ 27 देशों का समूह है। ईयू ने यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा की है और कहा है कि यूरोप में युद्ध को वापस लाने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जिम्मेदार हैं।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने रूस की कार्रवाई को एक स्वतंत्र राष्ट्र पर ‘‘बर्बर हमला’’ कहा, जिसने ‘‘यूरोप में स्थिरता और संपूर्ण अंतरराष्ट्रीय शांति व्यवस्था’’ को भी निशाना बनाया है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस अंधकारमय समय में यूरोपीय संघ यूक्रेन और उसके लोगों के साथ खड़ा है। हम जो सामना कर रहे हैं वह रूसी नेतृत्व द्वारा एक संप्रभु, स्वतंत्र देश के खिलाफ आक्रामकता का एक अभूतपूर्व कृत्य है।’’

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers