अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है तो लोगों के जीवन में प्रगति क्यों नहीं हो रही: प्रियंका गांधी |

अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है तो लोगों के जीवन में प्रगति क्यों नहीं हो रही: प्रियंका गांधी

अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है तो लोगों के जीवन में प्रगति क्यों नहीं हो रही: प्रियंका गांधी

:   Modified Date:  May 27, 2024 / 12:57 AM IST, Published Date : May 27, 2024/12:57 am IST

(तस्वीरों के साथ)

फतेहगढ़ साहिब/पटियाला/चंडीगढ़, 26 मई (भाषा) कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सवाल किया कि अगर देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है तो लोगों के जीवन में प्रगति क्यों नहीं हो रही।

फतेहगढ़ साहिब सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अमर सिंह के समर्थन में पंजाब में अपनी पहली जनसभा को संबोधित करते हुए प्रियंका ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर ‘‘सिर्फ सत्ता हासिल करने के लिए झूठ बोलने और जनता से खोखले वादे करने’’ का आरोप लगाया।

चंडीगढ़ में एक अन्य रैली में उन्होंने भाजपा के इस आरोप पर पलटवार किया कि कांग्रेस हिंदू विरोधी है। प्रियंका ने कहा कि उनकी पार्टी का दर्शन भगवद्गीता की शिक्षाओं पर आधारित है, जिसने लोगों को सत्य, प्रेम, सद्भाव और अहिंसा के बारे में सिखाया है।

फतेहगढ़ साहिब में कांग्रेस महासचिव ने लोगों से एक जून के चुनाव में सिंह की जीत सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

प्रियंका ने मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश में 70 करोड़ युवा बेरोजगार हैं और बेरोजगारी 45 साल में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में 30 लाख पद रिक्त हैं।

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘वह (मोदी) मंचों पर बड़े-बड़े दावे करते हैं कि अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। मैं पूछना चाहती हूं कि यदि इसमें तेजी से वृद्धि हो रही है तो आपके (लोगों के) जीवन में प्रगति क्यों नहीं हो रही। आपके बच्चों को नौकरी क्यों नहीं मिली?’’

प्रियंका ने कहा, ”महंगाई इतनी ज्यादा क्यों बढ़ गई है। अगर देश तेजी से प्रगति कर रहा है तो यहां की इस्पात कारखाने बंद क्यों हो रहे हैं। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाकर उद्योग को कमजोर क्यों किया जा रहा है। मध्यम वर्ग और आपको राहत पहुंचाने के लिए एक भी योजना नहीं है।”

उन्होंने सभा में मौजूद लोगों से कहा, “और महंगाई इतनी क्यों बढ़ गई है। अगर देश तेजी से प्रगति कर रहा है तो यहां के इस्पात कारखाने क्यों बंद हो रहे हैं। जीएसटी लगाकर उद्योग को कमजोर क्यों किया जा रहा है? मध्यम वर्ग और आपकी राहत के लिए एक भी योजना नहीं है। सिर्फ टीवी पर प्रगति दिख रही है, आपके जीवन में कोई प्रगति नहीं हो रही।”

कांग्रेस नेता ने भाजपा पर जनता का बिल्कुल भी सम्मान न करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, “वे आपकी समस्याओं के बारे में नहीं बोलते हैं। वे यह नहीं बताते हैं कि वे महंगाई को नियंत्रित करने और बेरोजगारी कम करने के लिए क्या कर रहे हैं।”

प्रियंका ने कहा, “वे यह नहीं बताते कि पंजाब में महिलाएं असुरक्षित क्यों महसूस कर रही हैं। वे यह नहीं बताते कि पंजाब में मादक पदार्थों की समस्या इतनी क्यों बढ़ गई है।”

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि सिर्फ उनकी पार्टी (कांग्रेस) जनता की बात करती है।

प्रियंका ने मोदी पर लोगों का ध्यान भटकाने के लिए ‘‘बेतुकी बातें’’ करते रहने का आरोप लगाया।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘वह आपसे तीसरे कार्यकाल के लिए धर्म के आधार पर सत्ता देने के लिए कह रहे हैं। कौन सा भगवान कहता है कि किस पार्टी को वोट देना है? सभी धर्म आपको ईमानदारी से अपना जीवन जीने, सच्चाई के रास्ते पर चलने और देश को एकजुट रखने के लिए कहते हैं। सभी धर्म यही कहता है। कोई भगवान नहीं कहता कि अपना वोट भाजपा को दो और (ईवीएम पर) कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) बटन दबाओ।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि मोदी देश के सामने मौजूद गंभीर मुद्दों जैसे बेरोजगारी, महंगाई और किसानों की बदहाली पर बात करने से बचते हैं।

फतेहगढ़ साहिब में उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने हिमाचल प्रदेश सहित कुछ राज्यों में निर्वाचित सरकारों को गिराने का प्रयास किया।

प्रियंका ने आरोप लगाया कि भाजपा ने उन कंपनियों से चंदा लिया, जिन पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर विभाग ने छापा मारा था। उन्होंने दावा किया, ‘‘छापेमारी की गई। उन्होंने चंदा लिया और उसके बाद छापेमारी बंद हो गई।’’

बिना किसी का नाम लिए प्रियंका गांधी ने अजित समाचार पत्र समूह के प्रबंध संपादक बरजिंदर सिंह हमदर्द के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किए जाने का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘‘आपने देखा है कि अजित अखबार के साथ क्या हुआ।’’

पंजाब सतर्कता ब्यूरो ने जालंधर के करतारपुर में 315 करोड़ रुपये के जंग-ए-आजादी स्मारक के निर्माण में धन के कथित दुरुपयोग के संबंध में हमदर्द और 25 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘आपको यह समझने की जरूरत है कि केंद्र में क्या हो रहा है और आपके राज्य में क्या हो रहा है और आपको हर स्तर पर कैसे गुमराह किया जा रहा है।’’

पटियाला में प्रियंका ने महिला रैली को संबोधित किया तथा महंगाई और बेरोजगारी को लेकर भाजपा पर हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘‘आज महिलाओं के लिए सबसे बड़ी समस्या महंगाई है। आप (महिलाएं) दुकानों पर जाती हैं और कई चीजें नहीं खरीद पातीं। हर चीज महंगी हो गई है।’’

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि वह कह रहे हैं कि अगर आपके पास भैंस होगी तो कांग्रेस चोरी कर लेगी। प्रियंका ने कहा, “महिलाओं के बीच भ्रम पैदा करने के लिए वह कहते हैं कि कांग्रेस एक्स-रे कराएगी और आपका मंगलसूत्र छीन लेगी।”

उन्होंने कहा, “वह कहते हैं कि हम (कांग्रेस) हिंदू विरोधी हैं और उनके घोषणापत्र में लिखा है कि हम आपके आभूषण लेकर दूसरों को दे देंगे।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “हमारी पार्टी महात्मा गांधी के बताए मार्ग पर चलती है। उनका पूरा स्वतंत्रता आंदोलन भगवद्गीता की शिक्षाओं पर आधारित था। यह सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों और हमारे सदियों पुराने हिंदू धर्म की शिक्षाओं पर आधारित था। फिर ऐसा कैसे हो सकता है हम धर्म के विरोधी हो गए हैं।”

उन्होंने कहा कि ऐसी बात कहकर प्रधानमंत्री सोच रहे हैं कि देश की सभी महिलाएं मूर्ख हैं।

भाषा आशीष प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)