IMD Issues Alert for Heavy Rain and Wind due to Cyclone Asani

चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ के चलते मौसम विभाग ने किया अलर्ट, तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी

चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ के चलते मौसम विभाग ने किया अलर्ट! IMD Issues Alert for Heavy Rain and Wind due to Cyclone Asani

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : March 22, 2022/9:00 am IST

नई दिल्ली: Cyclone Asani News in Hindiअंडमान सागर के ऊपर बना गहरा दबाव कुछ ही घंटों में एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान बुधवार को म्यांमार के थांडवे तट को पार कर सकता है। मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान के चलते देशभर के कई स्थानों पर भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

Cyclone Asani आईएमडी ने सोमवार को रात साढ़े आठ बजे जारी बुलेटिन में कहा कि अगले 12 घंटे के दौरान इसके और तीव्र होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। एक बार चक्रवाती तूफान में बदलने के बाद श्रीलंका के सुझाव के अनुसार मौसम प्रणाली का नाम ‘आसनी’ रखा जाएगा। आईएमडी ने कहा कि ये अंडमान द्वीप समूह से लगभग उत्तर की ओर बढ़ता रहेगा और 23 मार्च तड़के के दौरान थांडवे (म्यांमार) के आसपास 18 डिग्री उत्तर और 19 डिग्री उत्तर अक्षांश के बीच म्यांमार तट को पार करेगा।

Read More: होली खेलना पड़ गया भारी, नाक के जरिए ब्रेन तक पहुंचा गुलाल, ब्रेन हेमरेज के चलते दोनों की मौत

अधिकारियों ने बताया कि निचले और बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को निकाल लिया गया है और उन्हें उत्तर तथा मध्य अंडमान और दक्षिण अंडमान जिलों में अस्थायी राहत शिविरों में ठहराया गया है। उन्होंने बताया कि खराब मौसम के कारण अंतरद्वीपीय नौका सेवाओं को रोक दिया गया है और सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। एनडीआरएफ के करीब 150 कर्मियों को तैनात किया गया है और द्वीप के विभिन्न हिस्सों में छह राहत शिविर खोले गए हैं। लॉन्ग आइलैंड पर सुबह साढ़े आठ बजे तक 131 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि पोर्ट ब्लेयर में 26.1 मिलीमीटर बारिश हुई।

Read More: जनता को महंगाई का डबल डोज, बढ़ाए गए रसोई गैस के दाम, अब एक सिलेंडर के लिए इतना करना होगा भुगतान

केंद्र शासित प्रदेश के सभी तीनों जिलों में नियंत्रण कक्षों को भी खोला गया है। मौसम कार्यालय ने अगले दो दिनों तक सभी पर्यटन और मत्स्य पालन गतिविधियों को निलंबित करने की सलाह दी है। मछुआरों को सोमवार को दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और सोमवार तथा मंगलवार को अंडमान सागर में न उतरने की सलाह दी गई है।

Read More: ‘छत्तीसगढ़ में तीन साल में 570 किसानों ने की खुदकुशी…मुआवजे का कोई प्रावधान नहीं’ गृहमंत्री ने सदन में दिया जवाब