अंडमान में अपराह्न एक बजे तक 35.7 प्रतिशत मतदान |

अंडमान में अपराह्न एक बजे तक 35.7 प्रतिशत मतदान

अंडमान में अपराह्न एक बजे तक 35.7 प्रतिशत मतदान

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 02:26 PM IST, Published Date : April 19, 2024/2:26 pm IST

(तस्वीर सहित)

पोर्ट ब्लेयर, 19 अप्रैल (भाषा) अंडमान-निकोबार द्वीप समूह की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हो रहे मतदान के दौरान केंद्रशाासित प्रदेश में कुल 3,15,148 मतदाताओं में से 35.7 प्रतिशत मतदाताओं ने दोपहर एक बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) बी एस जगलान ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है। ईवीएम संबंधी कुछ छोटी-मोटी गड़बड़ियां थीं लेकिन उन्हें तुरंत ठीक कर लिया गया। इससे मतदान प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं आई।’’

स्ट्रेट आइलैंड (उत्तरी और मध्य अंडमान जिले) में ‘ग्रेट अंडमानीज’ (विशेष रूप से संवेदनशील जनजातीय समूह यानी पीवीटीजी) से संबंधित 27 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। ग्रेट अंडमानीज जनजातीय अभयारण्य के कारण स्ट्रेट द्वीप एक प्रतिबंधित क्षेत्र है।

सीईओ ने कहा, ‘‘यह देखकर अच्छा लग रहा है कि आदिम जनजातियां भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर रही हैं। प्रत्येक मतपत्र एकता और भागीदारी का प्रमाण है। पूरे द्वीपसमूह में अभी तक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है।’’

केंद्रशासित प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए सुबह सात बजे मतदान आरंभ हुआ।

एकमात्र लोकसभा सीट के लिए दो महिलाओं और पांच निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं लेकिन मुकाबला मुख्य रूप से कांग्रेस उम्मीदवार एवं मौजूदा सांसद कुलदीप राय शर्मा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार बिष्णु पद रे के बीच है।

केंद्र शासित प्रदेश में कुल 3,15,148 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र हैं, जिनमें से 1,64,012 पुरुष, 1,51,132 महिलाएं और थर्ड जेंडर श्रेणी के चार मतदाता हैं।

स्ट्रेट द्वीप समूह की ग्रेट निकोबारीज जनजाति के पात्र मतदाता 39 हैं, हट बे की ओंगे जनजाति के 68 और ग्रेट निकोबार द्वीप की शोम्पेन जनजाति के 98 मतदाता हैं।

भाषा प्रीति शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)