भारत को स्वास्थ्य, सामाजिक देखभाल प्रणालियों में सहायक प्रौद्योगिकी को समन्वित करना चाहिए: विशेषज्ञ |

भारत को स्वास्थ्य, सामाजिक देखभाल प्रणालियों में सहायक प्रौद्योगिकी को समन्वित करना चाहिए: विशेषज्ञ

भारत को स्वास्थ्य, सामाजिक देखभाल प्रणालियों में सहायक प्रौद्योगिकी को समन्वित करना चाहिए: विशेषज्ञ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : May 18, 2022/8:08 pm IST

नयी दिल्ली, 18 मई (भाषा) संयुक्त राष्ट्र की एक नयी रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया में विशेषज्ञों ने कहा है कि भारत को स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल प्रणालियों में सहायक प्रौद्योगिकियों को समन्वित करना चाहिए।

रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि विश्व में 250 करोड़ से अधिक लोगों को एक या अधिक सहायक उत्पादों की जरूरत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) द्वारा सोमवार को प्रकाशित एक नयी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2.5 अरब (250 करोड़) लोगों को व्हीलचेयर, सुनने में सहायक यंत्र या संवाद में सहायक ऐप जैसे एक या अधिक सहायक उत्पादों की जरूरत है।

इसमें कहा गया है कि अब भी 100 करोड़ लोग, विशेष रूप से कम या मध्यम आय वाले देशों में इन सहायक उत्पादों से वंचित हैं।

रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया गया है कि 2050 तक एक या अधिक सहायक उत्पादों वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 350 करोड़ हो जाने की संभावना है।

रिपोर्ट में यह भी रेखांकित किया गया है कि कम और अधिक आय वाले देशों में सहायक प्रौद्योगिकी तक पहुंच में बड़ा अंतराल है। 35 देशों के विश्लेषण में यह खुलासा हुआ है कि गरीबी देशों में सहायक उत्पादों तक तीन प्रतिशत लोगों की पहुंच है, जबकि अमीर देशों में 90 प्रतिशत पहुंच है।

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विशेषज्ञों ने इस बात का जिक्र किया कि भारत को स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल प्रणालियों में सहायक प्रोद्योगिकियों को समन्वित करना चाहिए।

सेंटर फॉर सोशल रिसर्च की निदेशक रंजना कुमारी ने कहा कि रिपोर्ट में चार चीजों को विकसित व मजबूत करने पर जोर दिया गया है जिनमें उत्पाद, प्रावधान, व्यक्ति एवं नीतियां शामिल हैं।

डॉ. श्राफ चैरिटी आई हास्पिटल में इन्नोवेशन निदेशक डॉ वीरेंद्र एस सांगवान ने कहा कि भारत में सहायक प्रौद्योगिकी की अधिकतम जरूरत है क्योंकि यहां दिव्यांग लोगों की संख्या अधिक है।

भाषा

सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)