झारखंड सरकार ने स्कूलों से सुबह की प्रार्थना, खेल संबंधी गतिविधियों को निलंबित करने को कहा |

झारखंड सरकार ने स्कूलों से सुबह की प्रार्थना, खेल संबंधी गतिविधियों को निलंबित करने को कहा

झारखंड सरकार ने स्कूलों से सुबह की प्रार्थना, खेल संबंधी गतिविधियों को निलंबित करने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 25, 2022/4:01 pm IST

रांची, 25 अप्रैल (भाषा) देश के कुछ राज्यों में बढ़ते कोविड​​-19 के मामलों को देखते हुए झारखंड के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने विद्यालयों को सुबह की प्रार्थना सभा, सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल संबंधी गतिविधियों को निलंबित करने के लिए कहा है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने कुछ राज्यों में महामारी के बढ़ते मामलों के आलोक में झारखंड के स्कूलों के लिए एक नया कोविड-19 दिशानिर्देश जारी किया है।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, नए दिशानिर्देश में स्कूलों को निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों के साथ समन्वय में नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा जिला प्रशासन को छात्रों और शिक्षकों का बिना पूर्व निर्धारित क्रम (रैंडम)के कोविड-19 परीक्षण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि सुबह की सभा, सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल गतिविधियां स्कूलों में निलंबित रहेंगी।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने सभी उपायुक्तों, जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला शिक्षा अधीक्षकों को लिखे पत्र में बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन कराने के लिए कहा है।

सचिव ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा, “देश के कई राज्यों में पिछले 15 दिनों से कोविड-19 की संक्रमण दर में वृद्धि देखी जा रही है, जो चिंताजनक है। ऐसे समय में सरकारी स्कूलों में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए सभी आवश्यक पहलों को प्राथमिकता के स्तर पर सुनिश्चित करना अनिवार्य है।”

दिशा-निर्देश के मुताबिक, स्कूलों को शैक्षणिक गतिविधियों की शुरुआत से पहले स्कूल परिसर, कक्षाओं, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय और अन्य को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से साफ करने और संस्थान को हर 15 दिनों में पूरी तरह से साफ करने के लिए कहा गया है।

दिशा-निर्देश में कहा गया है कि मास्क और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करना होगा। सभी शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक कर्मियों के लिए कोविड टीके की दोनों खुराक सुनिश्चित की जाए। स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से 12 व 18 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थियों के टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 23 अप्रैल को जारी बुलेटिन के मुताबिक झारखंड में कोविड-19 के 21 मरीज उपचाराधीन हैं।

भाषा

प्रशांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)