शासन सुधारों पर विशेषज्ञों के साथ बैठक की अध्यक्षता करेंगे जितेंद्र सिंह |

शासन सुधारों पर विशेषज्ञों के साथ बैठक की अध्यक्षता करेंगे जितेंद्र सिंह

शासन सुधारों पर विशेषज्ञों के साथ बैठक की अध्यक्षता करेंगे जितेंद्र सिंह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : January 14, 2022/7:35 pm IST

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित ‘विजन इंडिया@2047’ को प्राप्त करने के लिए जरूरी संरचनात्मक और संस्थागत सुधारों को तैयार करने के वास्ते केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह शनिवार को विशेषज्ञों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि सभी मंत्रालय और विभाग ‘विजन इंडिया@2047’ के लिए एक दस्तावेज तैयार करेंगे ताकि इस दशक के लिए समयसीमा और मील के पत्थर के साथ दीर्घकालिक लक्ष्यों और संबंधित परिणामों की पहचान की जा सके।

2047 में भारत की आजादी के 100 वर्ष पूरे होने पर भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए आवश्यक संरचनात्मक और संस्थागत सुधारों का सुझाव देने के लिए, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने 15 जनवरी को क्षेत्रीय विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और वैज्ञानिक समुदाय के साथ एक बैठक आहूत की है।

कार्मिक राज्य मंत्री सिंह शनिवार को शासन के मुद्दों पर क्षेत्रीय विशेषज्ञों के साथ पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में केंद्रीय सचिवालय में निर्णय लेने में दक्षता में सुधार, लंबित मामलों को कम करने, मंत्रालयों और विभागों के कामकाज को युक्तिसंगत बनाने, लोक सेवा में नैतिकता, पारदर्शिता और जवाबदेही और प्रभावी कार्यकारी एजेंसियों के निर्माण से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

चर्चा में हिस्सा लेने वाले पंद्रह क्षेत्र विशेषज्ञों में पूर्व कैबिनेट सचिव, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के पूर्व सचिव और चुनिंदा आईआईटी और आईआईएम के निदेशक शामिल होंगे। इसमें कहा गया है कि डीएआरपीजी सचिव वी श्रीनिवास और भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के महानिदेशक एस एन त्रिपाठी बैठक में हिस्सा लेंगे।

भाषा अमित उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers