Mann Ki Baat: Malnutrition of children across the country will be removed

Mann Ki Baat : ‘प्रोजेक्ट संपूर्णा’ से दूर होगा देशभर के बच्चों का कुपोषण! जानिए पीएम मोदी ने किन-किन बिंदुओं पर रखी बात

Mann Ki Baat: ‘प्रोजेक्ट संपूर्णा’ से दूर होगा देशभर के बच्चों का कुपोषण! Know on which points PM Modi kept talking

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : August 28, 2022/12:48 pm IST

नई दिल्ली। Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की जनता से ‘मन की बात’ की। यह इस कार्यक्रम का 92वां एपिसोड है। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही उन्हें सूचना प्रसारण मंत्रालय के कार्यक्रम में जाने का अवसर मिला। वहां उन्होंने ‘स्वराज दूरदर्शन’ के सीरियल की स्क्रीनिंग रखी थी। यह आजादी के आंदोलन में हिस्सा लेने वाले अनसुने नायक-नायिकाओं के प्रयासों से देश की युवा पीढ़ी को परिचित करने की बेहतरीन पहल है। पीएम मोदी ने कहा कि दूरदर्शन पर हर रविवार रात 9 बजे, इसका प्रसारण होता है, जोकि 75 सप्ताह तक चलने वाला है। समय निकालकर इसे खुद भी देखें और अपने घर के बच्चों को भी दिखाएं, जिससे आजादी के जन्म के इन महानायकों के प्रति हमारे देश में एक नई जागरूकता पैदा होगी।

DB मॉल में सामूहिक नमाज, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, चेतावनी देते हुए बोले- नहीं रोके तो पढ़ेंगे हनुमान चालीसा

90 फीसदी से ज्यादा बच्चों में दूर हुआ कुपोषण 

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने कहा, ‘उदाहरण के तौर पर, जल जीवन मिशन को ही लें, तो भारत को कुपोषणमुक्त कराने में इस मिशन का भी बहुत बड़ा असर होने वाला है। देश में लाखों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल डिवाइस देने से लेकर आंगनबाड़ी सेवाओं की पहुंच को मॉनिटर करने के लिए पोषण ट्रैकर ऐप भी लॉन्च किया गया है। सभी प्रभावित जिलों और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में 14 से 18 साल की बेटियों को भी पोषण अभियान के दायरे में लाया गया है। इसलिए हम हर साल 1 से 30 सितम्बर के बीच पोषण माह मनाते हैं। इसलिए इस आने वाले महीने में पोषण अभियान से जुड़कर लोगों को इस नेक अभियान में भी अपनी भूमिका निभानी चाहिए। पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि आप आने वाले पोषण माह में कुपोषण  को दूर करने के प्रयासों में हिस्सा जरुर लें। कुपोषण की समस्या का निराकरण इन कदमों तक ही सीमित नहीं है। इस लड़ाई में, दूसरी कई और पहल की भी अहम भूमिका है।

मोटे अनाज का चलन बढ़े

Mann Ki Baat: मोदी ने कहा कि देश में आज Millets यानी मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए काफी कुछ किया जा रहा है। इससे जुड़ी रिसर्च और इनोवेशन पर फोकस करने के साथ ही FPOs को प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि उत्पादन बढ़ाया जा सके। उन्होंने किसानों से आग्रह करते हुए कहा कि मोटे अनाज को ज्यादा से ज्यादा अपनाएं और इसका फायदा उठाएं।

IBC Open Window: गहलोत बने Congress President तो कौन बनेगा Rajsthan का मुख्यमंत्री, पायलेट क्यों पिछड़े! 

अमृत महोत्सव के रंग में रंगा हर कोई – पीएम मोदी 

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने कहा कि अमृत महोत्सव के रंग के भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी दिखाई दिए। बोत्स्वाना में रहने वाले एक स्थानीय गीतकार ने भी भारत की आजादी के 75 साल मनाने के लिए देशभक्ति के 75 गीत गाए। खास बात यह है कि यह गीत हिंदी, पंजाबी, गुजराती, बांग्ला, तमिल और कई अन्य भाषाओं में गाए गए। वहीं, उन्होंने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ 2023 तक चलेगा।

आने वाले त्योहारों पर बोले पीएम मोदी 

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने आगे कहा कि अभी कुछ दिन बाद ही भगवान गणेश की आराधना का पर्व गणेश चतुर्थी है। गणेश चतुर्थी, यानी गणपति बप्पा के आशीर्वाद का पर्व। इससे पहले ओणम का पर्व भी शुरू हो रहा है। विशेष रूप से केरला में ओणम शांति और समृद्धि की भावना के साथ मनाया जाएगा। वहीं, 30 अगस्त को हरतालिका तीज भी है। ओडिशा में 1 सितंबर को नुआखाई का पर्व भी मनाया जाएगा। नुआखाई का मतलब ही होता है, नया खाना, यानी, ये भी, दूसरे कई पर्वों की तरह ही, हमारी, कृषि परंपरा से जुड़ा त्योहार है। साथ ही उन्होंने कई त्योहारों का जिक्र किया और सभी को याद दिलाया कि कल 29 अगस्त को मेजर ध्यानचंद जी की जन्मजयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस भी मनाया जाएगा।

मोबाइल गेम खेलने के लिए 10000 रुपए महीने में रखा था आदमी, अचानक जीत गया 6 करोड़ रुपए, फिर…

डिजिटल इंडिया ने बदली तस्वीर

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देश में इंटरनेट से हो रही क्रांति का जिक्र करते हुए कहा, ‘जो सुविधाएं कभी सिर्फ बड़े शहरों में होती थी वो अब डिजिटल इंडिया के जरिए गांव-गांव में पहुंचा दी गई हैं। इंटरनेट ने युवा साथियों की पढ़ाई और सीखने के तरीकों को ही बदला है। कॉमन सर्विस सेंटर की तरह ही Government E- market place यानी GEM portal पर लोगों की कामयाबी की नई-नई कहानियां देखने को मिल रही हैं। इसलिए आप मुझे गावों के डिजिटल इंटरप्रेन्योर्स के बारे में, ज्यादा-से-ज्यादा लिखकर भेजें, और उनकी सफलता की कहानियों को सोशल मीडिया पर भी जरूर साझा करें।

और भी है बड़ी खबरें…