लक्षदीप: रात में चुनाव प्रचार कर रहे राकांपा (एसपी) और कांग्रेस उम्मीदवार |

लक्षदीप: रात में चुनाव प्रचार कर रहे राकांपा (एसपी) और कांग्रेस उम्मीदवार

लक्षदीप: रात में चुनाव प्रचार कर रहे राकांपा (एसपी) और कांग्रेस उम्मीदवार

:   Modified Date:  April 6, 2024 / 11:34 AM IST, Published Date : April 6, 2024/11:34 am IST

(के प्रवीण कुमार)

अगाती (लक्षद्वीप), छह अप्रैल (भाषा) लक्षद्वीप द्वीपसमूह के सुदूर द्वीप अगाती में लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवार रात में प्रचार कर रहे हैं जिससे यहां दिन-रात का भेद कर पाना मुश्किल है।

मुस्लिम बहुल लक्षद्वीप में रमजान के महीने में इन द्वीपों में रोजा खोलने और दैनिक प्रार्थनाओं के बाद रात 10 बजे सड़कों पर लोगों की चहल पहल दिखाई देती है इसलिए राजनीतिक दलों को भी यही वक्त प्रचार के लिए अनुकूल प्रतीत होता है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के मौजूदा सांसद मोहम्मद फैसल पीपी के समर्थकों ने रात की नीरवता को भंग करते हुए द्वीप की गलियों में अपने नेता के लिए प्रचार किया।

समर्थकों ने घर-घर जाकर मोहम्मद फैसल के लिए समर्थन मांगा।

राकांपा (एसपी) की अगाती इकाई के उपाध्यक्ष मायशा ने ‘पीटीआई-भाषा’ कहा, ‘ जब वर्तमान प्रशासन लक्षद्वीप के लोगों को परेशान करने के लिए कई नए नियम लाया था तब केवल वह (फैसल) लक्षद्वीप के लोगों के लिए खड़े हुए थे, हमें अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए एक सांसद के रूप में उनकी जरूरत है।’

उन्होंने कहा कि अगर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ केंद्र में सत्ता हासिल करने में विफल रहता है, तो उन्हें द्वीप के लोगों के लिए आवाज उठाने के लिए फैसल की जरूरत है।

राकांपा (एसपी) की अगाती इकाई के अध्यक्ष अब्दुल जब्बार ने कहा,‘‘यहां लड़ाई कांग्रेस और राकांपा (एसपी) के बीच है, दोनों विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ गुट के सदस्य हैं। अगर ‘इंडिया’ गुट जीतता है, तो हमारा सांसद सत्तारूढ़ मोर्चे का हिस्सा बनेगा, लेकिन अगर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पास ही सत्ता रहती है, तो हमें हमारे लिए खड़े होने के लिए फैसल जैसे एक मजबूत नेता की जरूरत है।“

फैसल के लिए प्रचार कर रहे कुछ लोग कांग्रेस उम्मीदवार हमदुल्ला सईद के साथ बातचीत करने लगे, जो दोपहिया वाहन पर सवार होकर वहां पहुंचे थे।

जब सईद गलियों से गुजर रहे थे तब फैसल के उत्साही समर्थकों में से कुछ ने हो-हल्ला मचाया लेकिन सईद ने जवाब में हंसते हुए अपना हाथ हवा में लहरा दिया।

राकांपा (एसपी) के एक वरिष्ठ कार्यकर्ता ने शोर मचाने वाले युवकों को रोका और अनुचित व्यवहार करने के खिलाफ कड़ी चेतावनी दी।

वरिष्ठ कार्यकर्ता ने कहा ‘हमें अपनी शालीनता कभी नहीं छोड़नी चाहिए।’

लक्षद्वीप निर्वाचन क्षेत्र में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है।

सईद सांसद भी रह चुके हैं, उन्होंने कहा, ‘कई सौ किलोमीटर तक फैला लक्षद्वीप उम्मीदवारों को प्रचार के लिए कड़ी चुनौती पेश करता है।’

सईद ने कहा, ‘अब हमने दूसरे द्वीपों तक पहुंचने के लिए खुद ही एक नाव किराए पर ली है। यह बहुत महंगी है, लेकिन हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं है।’

सईद ने आरोप लगाया कि इस निर्वाचन क्षेत्र के दो बार के सांसद लक्षद्वीप के लोगों के हितों के लिए लड़ने में बुरी तरह विफल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का सत्ता में आना जरूरी है और उनकी जीत लक्षद्वीप के लाभ के लिए सरकार में बदलाव को मजबूत करेगी।

भाषा योगेश शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)