लोकसभा चुनाव : निर्वाचन आयोग ने शहरी मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की |

लोकसभा चुनाव : निर्वाचन आयोग ने शहरी मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

लोकसभा चुनाव : निर्वाचन आयोग ने शहरी मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 03:57 PM IST, Published Date : May 19, 2024/3:57 pm IST

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान से एक दिन पहले निर्वाचन आयोग ने रविवार को कहा कि मुंबई, ठाणे और लखनऊ जैसे शहरों में लोगों ने अतीत में मतदान के प्रति उदासीनता दिखाई है। आयोग ने इन शहरों के मतदाताओं से इस बार बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि अतीत में इन शहरों ने मतदान प्रक्रिया में शहरी उदासीनता का प्रदर्शन किया है।

उसने कहा, ‘‘ आयोग विशेष रूप से इन शहरों के मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेकर इस कलंक को मिटाने का आह्वान करता है।’’

आयोग ने तीन मई को भी एक बयान जारी कर दूसरे चरण में मतदान प्रतिशत का उल्लेख करते हुए कहा था कि वह कुछ महानगरों में मतदान के प्रतिशत से काफी निराश है।

मतदान को लेकर शहरी उदासीनता से लड़ने की रणनीति पर काम करने के लिए निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने कई महानगरों के आयुक्तों के साथ एक बैठक की थी।

मतदान प्रक्रिया को लेकर शहरी और युवा उदासीनता को ऐसी घटना के रूप में वर्णित किया जाता है जब युवा मतदाता और महानगरों में रहने वाले लोग मतदान के दिन अपने मतदान केंद्रों पर नहीं आते हैं।

लोकसभा चुनाव के पिछले चार चरणों में अब तक 66.95 प्रतिशत मतदान हुआ है। पिछले चार चरणों में लगभग 45.10 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक इस साल फरवरी में देश में मतदाताओं की कुल संख्या लगभग 97 करोड़ है।

अब तक देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा की 379 सीटों के लिए मतदान हो चुका है।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि बिहार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित आठ राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर सोमवार को पांचवें चरण में मतदान होगा। लोकसभा के अलावा, ओडिशा विधानसभा की 35 सीटों पर भी सोमवार को मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 94,732 मतदान केंद्रों पर लगभग 9.47 लाख अधिकारी तैनात किए गए हैं। 8.95 करोड़ से अधिक मतदाताओं में 4.69 करोड़ पुरुष, 4.26 करोड़ महिलाएं और 5409 तृतीय लिंग के हैं।

भाषा रवि कांत अविनाश

अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)