मणिपुर: विभिन्न मतदान केंद्रों पर चार ईवीएफ को नुकसान पहुंचाया गया |

मणिपुर: विभिन्न मतदान केंद्रों पर चार ईवीएफ को नुकसान पहुंचाया गया

मणिपुर: विभिन्न मतदान केंद्रों पर चार ईवीएफ को नुकसान पहुंचाया गया

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 10:26 PM IST, Published Date : April 19, 2024/10:26 pm IST

इम्फाल, 19 अप्रैल (भाषा) संघर्ष प्रभावित मणिपुर में शुक्रवार को विभिन्न मतदान केंद्रों पर कम से कम चार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएफ) क्षतिग्रस्त कर दी गईं, जहां लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा था। यह जानकारी सूत्रों ने दी।

एक सूत्र ने कहा, ‘इंफाल पूर्व और पश्चिम में चार स्थानों पर ईवीएम को नुकसान पहुंचाया गया। एक मतदान केंद्र पर अज्ञात बदमाशों ने एक ईवीएम में आग लगा दी।’

लंबे समय से जारी जातीय संघर्ष के साये में, मणिपुर में शुक्रवार को दो निर्वाचन क्षेत्रों – इनर और आउटर मणिपुर – के लिए मतदान हुआ। 26 अप्रैल को दूसरे चरण में भी आउटर मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मतदान होना है।

सूत्रों के मुताबिक, इनर मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में कई स्थानों से धमकी देने और गोलीबारी की घटनाएं सामने आईं।

मणिपुर में पिछले साल 3 मई से बहुसंख्यक मेइती और कुकी समुदायों के बीच जातीय झड़पें देखी गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप 200 से अधिक लोगों की जान चली गई। मेइती अब इंफाल शहर में केंद्रित हैं वहीं कुकी पहाड़ियों में चले गए हैं।

राहत शिविरों में रहने वाले 24,000 से अधिक विस्थापितों को निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए पात्र होने के तौर पर पहचाना था और उनके लिए 94 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे।

उन लोगों के लिए मतदान की कोई व्यवस्था नहीं की गई थी जो झड़पों के बाद पूर्वोत्तर राज्य छोड़कर, शरण लेने के लिए बाहर चले गए थे।

भाषा अमित अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)