जम गई डल झील, दिल्ली में पारा 4.2 डिग्री तक लुढ़का, ठंड से अभी नहीं मिलेगी निजात | Mercury fell to 4.2 degrees in Dal Lake, Delhi, it will not get rid of cold

जम गई डल झील, दिल्ली में पारा 4.2 डिग्री तक लुढ़का, ठंड से अभी नहीं मिलेगी निजात

जम गई डल झील, दिल्ली में पारा 4.2 डिग्री तक लुढ़का, ठंड से अभी नहीं मिलेगी निजात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : December 27, 2019/7:41 am IST

नई दिल्ली। उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। देश के कई हिस्सों में कुछ दिनों से शीतलहर चल रही है। दिल्ली में इस साल दिसंबर में ठंडी हवाओं का लंबा दौर चला है। मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में ठंडे दिनों का दौर 29 दिसंबर तक बने रहने का अनुमान है। राजस्थान के कई जिलों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। सीकर में बीती रात तापमान माइनस 3 डिग्री पहुंच गया।

पढ़ें- करगिल युध्द का ‘अमोघ अस्त्र’ आज हो रहा रिटायर, विश्व की आखिरी स्कॉड

ठंड से कश्मीर में डल झील बर्फ की सफेद चादर से ठक गई है। जम्मू और श्रीनगर के दिन के तापमान में सिर्फ दो डिग्री सेल्सियस का अंतर है। जम्मू में दिन का तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस जबकि श्रीनगर का 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, लेह गुरुवार को सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा उत्तराखंड में भी आठ शहरों में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकार्ड किया गया। वहीं, चमोली के जोशीमठ और कुमाऊं के मुक्तेश्वर में पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। हिमाचल में भी छह स्थानों में तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा।

पढ़ें- 57 लाख किसानों के आधार कार्ड में मिली ये गड़बड़ी, नहीं​ मिलेगा किसा…

मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में भी ठंडे दिनों का दौर रह सकता है। दिल्ली के ज्यादातर मौसम स्टेशनों पर लगातार 12 दिन से अत्यधिक ठंड रिकॉर्ड की जा रही है। दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान 4.2 दर्ज किया गया है ।अनुमान है कि दिल्‍ली में कड़ाके की सर्दी का 118 साल का रिकॉर्ड टूट सकता है।

पढ़ें- कांग्रेस नेता का विवादित बयान, कहा- जब पुलिस-फौजी ऐसे नारे लागए, तो समझ लो का…

 पटवारी को कॉलर पकड़कर खींचा