रक्षा मंत्रालय ने ऑनलाइन पेंशन सेवा के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए |

रक्षा मंत्रालय ने ऑनलाइन पेंशन सेवा के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने ऑनलाइन पेंशन सेवा के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : February 24, 2022/7:24 pm IST

नयी दिल्ली, 24 फरवरी (भाषा) रक्षा मंत्रालय ने देशभर में चार लाख से अधिक सामान्य सेवा केंद्रों पर ऑनलाइन पेंशन सेवाएं प्रदान करने के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एमओयू पेंशनभोगियों, विशेष रूप से देश के दूरदराज के इलाकों में रहने वालों और जिनके पास पेंशन प्रशासन-रक्षा (स्पर्श) के लिए प्रणाली पर ‘लॉग ऑन’ करने के लिए साधन या तकनीकी साधन नहीं हैं, को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

इसने उल्लेख किया, ‘इन पेंशनभोगियों के लिए ये सेवा केंद्र ‘स्पर्श’ के वास्ते एक इंटरफ़ेस बन जाएंगे और पेंशनभोगियों को प्रोफ़ाइल अद्यतन अनुरोध करने, शिकायत दर्ज करने और निवारण, डिजिटल वार्षिक पहचान, पेंशनभोगी डेटा सत्यापन या उनकी मासिक पेंशन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी माध्यम प्रदान करेंगे।’’

बयान में कहा गया कि ‘स्पर्श’ को रक्षा पेंशनभोगियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है जिन्हें एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उनके पेंशन खाते का पूरी तरह से पारदर्शी विवरण दिया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा, ‘यह पेंशनभोगियों के विवरण और अधिकार का पूरा इतिहास रखता है- पेंशन शुरू होने की तारीख से लेकर अंतिम पात्र लाभार्थी को पेंशन की समाप्ति की तारीख तक।’

भाषा नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)