लापता विक्षिप्त व्यक्ति मृत मिला, परिजनों ने थप्पड़ मारे जाने का वीडियो दिखाया, आरोपी गिरफ्तार

लापता विक्षिप्त व्यक्ति मृत मिला, परिजनों ने थप्पड़ मारे जाने का वीडियो दिखाया, आरोपी गिरफ्तार

: , May 21, 2022 / 10:58 PM IST

नीमच, 21 मई (भाषा) मध्य प्रदेश पुलिस ने शनिवार को 38 वर्षीय एक व्यक्ति को कथित तौर पर मानसिक तौर से अक्षम एक इंसान की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वायरल हुए एक वीडियो में आरोपी को मानसिक रुप से अक्षम व्यक्ति को उसकी पहचान जानने की कोशिश करते एवं बार-बार मारते हुए देखा जा सकता है। पीड़ित के लापता होने के बाद उसका शव नीमच जिले में मिला था।

शव का अंतिम संस्कार करने के बाद पीड़ित के परिवार को एक वीडियो मिला जिसमें नजर आ रह है कि 38 वर्षीय आरोपी दिनेश कुशवाहा उसे बार बार थप्पड़ मारते हुए ‘तुम्हारा नाम मोहम्मद है क्या?, पूछ रहा है एवं उसका आधार कार्ड मांग रहा है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) सूरज कुमार वर्मा ने कहा कि कुशवाहा को शनिवार शाम को गिरफ्तार कर लिया गया है। कांग्रेस ने कुशवाहा पर सत्तारूढ़ भाजपा का सदस्य होने का आरोप लगाया है।

पुलिस ने कहा कि रतलाम जिले के सरसी गांव के 65 वर्षीय भंवरलाल जैन 16 मई को राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में एक धार्मिक कार्यक्रम में जाने के बाद लापता हो गये थे। नीमच जिला मुख्यालय से 38 किलोमीटर दूर मनासा थाना क्षेत्र के रामपुरा रोड पर बृहस्पतिवार शाम को जैन का शव मिला।

मनासा थाने के प्रभारी के एल डांगी ने कहा, ‘‘मृतक का अंतिम संस्कार करने के बाद उसके परिजनों को कथित वीडियो के बारे में पता चला और उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी।’’

वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आीपीसी) की धारा 302 ( हत्या) और धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

डांगी के मुताबिक, प्रारंभिक सूचना के अनुसार वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की पहचान मनासा निवासी दिनेश कुशवाहा के रूप में हुई है।

उन्होंने कहा, ‘‘वीडियो शायद 19 मई को रिकॉर्ड किया गया था, लेकिन आगे की जांच चल रही है।’’

इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट कर आरोपी दिनेश कुशवाहा को भाजपा नेता बताया। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे जानकारी मिली है कि भाजपा नेता दिनेश कुशवाहा के खिलाफ भादंसं की धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। देखते हैं गिरफ्तारी होती है या नहीं।’

प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख कमलनाथ ने भी राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा, ‘‘मध्य प्रदेश में आखिर हो क्या रहा है? सिवनी में आदिवासियों की पीट-पीटकर हत्या, गुना, महू, मंडला की घटनाएं और अब के नीमच जिले के मनासा में एक बुजुर्ग व्यक्ति, जिसका नाम भंवरलाल जैन बताया जा रहा है, की पीट-पीटकर हत्या…।’’

कमलनाथ ने दावा किया कि सिवनी की तरह नीमच का आरोपी भी भाजपा से जुड़ा है।

कांग्रेस के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर प्रदेश भाजपा सचिव रजनीश अग्रवाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। आरोपी एक आरोपी है और इसका पार्टी की राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस तरह के कृत्य में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। हमारी पार्टी कानून के शासन में विश्वास करती है।’’

अग्रवाल ने आरोप लगाया कि पिछली कांग्रेस सरकारें अपराधियों को बचाने में शामिल थीं।

इस बीच, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कुशवाहा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और घटना की जांच जारी है

एसपी सूरज कुमार वर्मा ने कहा कि कुशवाहा से पूछताछ की जा रही है और घटना वाले इलाके के सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है।

भाषा सं दिमो राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)