राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के लिए सार्वजनिक डैशबोर्ड शुरू किया |

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के लिए सार्वजनिक डैशबोर्ड शुरू किया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के लिए सार्वजनिक डैशबोर्ड शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : May 30, 2022/5:41 pm IST

नयी दिल्ली, 30 मई (भाषा) राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत इस पर लगभग वास्तविक समय पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए एक सार्वजनिक ‘डैशबोर्ड’ शुरू किया है।

प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि डैशबोर्ड पर मिशन के तहत आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) संख्या, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर पंजीयन (एचपीआर), स्वास्थ्य संस्थान पंजीयन (एचएफआर) पर विस्तृत सूचना प्रदर्शित होगी।

‘डैशबोर्ड’ नर्स, पंजीकृत चिकित्सकों जैसे स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों आदि और आभा से जुड़े डिजिटल स्वास्थ्य रिकार्ड के आंकड़े एकत्र करेगा।

‘डैशबोर्ड’ पर सोमवार को उपलब्ध कराये गये आंकड़ों के अनुसार, कुल 22.1 करोड़ आभा (जिसे पूर्व में स्वास्थ्य आईडी के तौर पर जाना जाता था) सृजित किए गए हैं वहीं 16.6 हजार से अधिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों ने एचपीआर में पंजीयन कराया है तथा 69.4 हजार से अधिक स्वास्थ्य संस्थानों को एचएफआर में पंजीकृत किया गया है। इसके अलावा 1.8 लाख स्वास्थ्य रिकार्ड उपयोगकर्ताओं द्वारा जोड़े जा चुके है। साथ ही, हाल में नवीकृत आभा ऐप को 5.1 लाख से अधिक बार डॉउनलोड किया गया है।

सभी हितधारक ‘एबीडीएम वेबसाइट’ से सार्वजनिक ‘डैशबोर्ड’ पर जा सकते हैं।

एनएचए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ आर एस शर्मा ने कहा, ‘‘एबीडीएम को पहुंच, पारदर्शिता, समावेशिता और पारस्परिकता के सिद्धांतों पर तैयार किया गया है।’’

भाषा

सुभाष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)