डीयू शताब्दी स्थापना समारोह के दौरान शुरू होंगे नए पाठ्यक्रम, जारी होगा टिकट और सिक्का: कुलपति |

डीयू शताब्दी स्थापना समारोह के दौरान शुरू होंगे नए पाठ्यक्रम, जारी होगा टिकट और सिक्का: कुलपति

डीयू शताब्दी स्थापना समारोह के दौरान शुरू होंगे नए पाठ्यक्रम, जारी होगा टिकट और सिक्का: कुलपति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : March 3, 2022/6:17 pm IST

नयी दिल्ली, तीन मार्च (भाषा) दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के वर्ष पर्यंत चलने वाले शताब्दी स्थापना समारोह के दौरान इंजीनियरिंग के नए पाठ्यक्रम की शुरुआत, नए छात्रावासों का निर्माण, शताब्दी आसियान अध्ययन केंद्र की स्थापना तथा स्मरण के तौर पर एक टिकट और सिक्के का लोकार्पण किए जाने की योजना है।

डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने यह जानकारी दी। विश्वविद्यालय ने उन लोगों को एक “शताब्दी मौका” देने की घोषणा भी की है जिनकी डीयू में पढ़ाई पूरी नहीं हो सकी। इसके अलावा एक “शताब्दी गांव” को भी गोद लिया जाएगा। विश्वविद्यालय में शताब्दी स्थापना समारोह एक मई को शुरू होगा और अगले साल एक मई तक चलेगा। इसके लिए डीयू ने 10 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं और एक कॉफी टेबल पुस्तक जारी की जाएगी।

कुलपति ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “बहुत से छात्र अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। विश्वविद्यालय ने उन्हें दो मौके देने का निर्णय लिया है। हमने उन्हें पढ़ाई पूरी करने के लिए शताब्दी मौका दिया है। वे विश्वविद्यालय के पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं।”

सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय की ओर से इस अवसर पर एक टिकट और एक सिक्का जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डीयू में बीटेक समेत कई नए पाठ्यक्रम शुरू किये जाएंगे। कुलपति ने कहा कि इसके अलावा प्रबंधन और अर्थशास्त्र के पाठ्यक्रमों के लिए स्नातक और परास्नातक कार्यक्रम शुरू किये जाएंगे।

भाषा यश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)