एनआईए ने नौसैन्य कर्मियों को मोह पाश में फांसने की साजिश के मामले में आरोप पत्र दायर किया |

एनआईए ने नौसैन्य कर्मियों को मोह पाश में फांसने की साजिश के मामले में आरोप पत्र दायर किया

एनआईए ने नौसैन्य कर्मियों को मोह पाश में फांसने की साजिश के मामले में आरोप पत्र दायर किया

:   Modified Date:  May 17, 2024 / 02:54 PM IST, Published Date : May 17, 2024/2:54 pm IST

नयी दिल्ली,17 मई (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने रक्षा प्रतिष्ठानों से जुड़ी गोपनीय जानकारी इकट्ठा करने के लिए भारतीय नौसैन्यकर्मियों को मोह पाश में फांसने की पाकिस्तानी खुफिया ऐजेंसी की साजिश के मामले में मुख्य आरोपी मुंबई के अमान सलीम शेख के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

एनआईए की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है कि जांच ऐजेंसी ने शेख को पिछले वर्ष 20 नवंबर को मुंबई से गिरफ्तार किया था।

आतंकवाद रोधी एजेंसी ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एनआईए की विशेष अदालत में बृहस्पतिवार को शेख के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत पूरक आरोप पत्र दायर किया था।

एनआईए के अनुसार शेख को उन सिम कार्ड को सक्रिय करने में शामिल पाया गया था जिनका इस्तेमाल रैकेट में शामिल पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों ने किया था। यह जानकारी तब सामने आई जब विजयवाड़ा के आतंकवाद निरोधक प्रकोष्ठ ने 12 जनवरी 2021 को मामला दर्ज किया।

एनआईए ने पिछले साल पांच जून को इस मामले की जांच का जिम्मा संभाला था। एनआईए ने जांच के दौरान पाया कि शेख भारत विरोधी साजिश को बढ़ाने के लिए एक संदिग्ध पाकिस्तानी एजेंट उस्मान के लिए काम कर रहा था।

बयान में कहा गया है कि वह पाकिस्तानी खुफिया कर्मियों द्वारा सौंपे गए कार्यों को पूरा करने के लिए क्रिप्टो चैनल के माध्यम से मीर बलाज खान, अल्वेन और अन्य व्यक्तियों समेत अन्य संदिग्ध पाकिस्तानियों से भी धन प्राप्त कर रहा था।

खान और अल्वेन दोनों पाकिस्तानी नागरिक हैं और फरार हैं।

एनआईए ने दो अन्य आरोपियों मनमोहन सुरेंद्र पांडा और अल्वेन के खिलाफ पिछले साल छह नवंबर को पूरक आरोप पत्र दायर किया था।

भाषा शोभना रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)