पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड में वनाग्नि की कोई नई घटना नहीं : मुख्य सचिव राधा रतूड़ी |

पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड में वनाग्नि की कोई नई घटना नहीं : मुख्य सचिव राधा रतूड़ी

पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड में वनाग्नि की कोई नई घटना नहीं : मुख्य सचिव राधा रतूड़ी

:   Modified Date:  May 9, 2024 / 03:52 PM IST, Published Date : May 9, 2024/3:52 pm IST

देहरादून, नौ मई (भाषा) उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश में वनाग्नि की घटनाओं में लगातार कमी आ रही है और पिछले 24 घंटों में कोई नई घटना सामने नहीं आयी है ।

केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में राज्य में वनाग्नि की घटनाओं की समीक्षा बैठक में हिस्सा लेते हुए रतूड़ी ने कहा कि शासन—प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत वनाग्नि नियंत्रण में लगाया और खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार स्थिति की समीक्षा और निगरानी कर रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि वह स्वयं अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति पर सीधी निगरानी रख रही हैं तथा वन विभाग के प्रमुख भी फील्ड स्टाफ के संबंध में लगातार जानकारी ले रहे हैं। उनके अनुसार, विभाग के मुख्यालय स्तर के वरिष्ठतम अधिकारियों को जिलों में भेजा गया है ।

रतूड़ी ने कहा कि ‘रिस्पॉन्स टाइम’ कम हुआ है और सूचना मिलने पर वनाग्नि को कम से कम समय में नियंत्रित करने में सफलता मिली है।

उन्होंने कहा कि वन विभाग के अलावा पुलिस, आपदा प्रबंधन विभाग और अग्निशमन सेवाओं के कर्मियों का भी वनाग्नि बुझाने में सहयोग लिया गया तथा वन पंचायतों, वनाग्नि प्रबंधन समितियों, महिला मंगल दलों, युवा मंगल दलों से भी सहायता मिली ।

रतूड़ी ने बताया कि भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर एमआई— 17 वी फाइव द्वारा छह से आठ मई के बीच 44,600 लीटर पानी का छिड़काव गढ़वाल वन प्रभाग के वनाग्नि प्रभावित पौड़ी जिले में किया गया । उन्होंने कहा कि नैनीताल वन प्रभाग में वनाग्नि नियंत्रण में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 15 वीं बटालियन ने सहयोग किया।

उन्होंने बताया कि वनाग्नि की घटनाओं में पिछले दो दिनों से लगातार कमी आ रही है और पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोई नई घटना नही हुई है ।

उन्होंने बताया कि वनाग्नि से 0.1 प्रतिशत वन प्रभावित हुए है तथा इस सम्बन्ध में गलत जानकारी देने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाएगी ।

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में वनाग्नि भड़काने के आरोप में अब तक 417 वन मुकदमे दर्ज किए गए हैं जिनमें से 75 नामजद आरोपी हैं । दस व्यक्तियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है।

बैठक में केंद्रीय गृह सचिव ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उत्तराखंड में वनाग्नि नियंत्रण के सम्बन्ध में हरसंभव सहयोग एवं मार्गदर्शन दिया जा रहा है।

भाषा दीप्ति दीप्ति मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers