Opportunity to take advantage of Rs 7 lakh, do work before December 31

7 लाख रुपए का फायदा उठाने का मौका, 31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो…

EPFO Alert : इसी के तहत नौकरीपेशा वालों को 7 लाख रुपए तक का बंपर फायदा उठाने का मौका दे रही है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : December 25, 2021/10:38 am IST

नई दिल्ली। केंद्रीय भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने अंशधारकों को कई तरह की सुविधाएं और फायदे देता है। इसी के तहत नौकरीपेशा वालों को 7 लाख रुपए तक का बंपर फायदा उठाने का मौका दे रही है।

यह भी पढ़ें:  पिछड़ने का सबसे बड़ा सबब यही है कि हम सवाल नहीं पूछते, प्रगति के लिए सवाल करना जरूरी: सीएम भूपेश बघेल

दरअसल ई-नॉमिनेशन प्रक्रिया के तहत यह फायदा EPFO खाताधारकों को होगा। हर पीएफ सब्सक्राइबर को अपना एक नॉमिनी चुनना चाहिए, ताकि उसकी मृत्यु की स्थिति में उसके नॉमिनी को उसके अकाउंट से जुड़े बेनेफिट्स मिल सकें। वहीं अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स को सलाह दी है कि वो 31 दिसंबर से पहले ई-नॉमिनेशन जरूर कर लें।

यह भी पढ़ें:  नवोदय विद्यालय में फूटा कोरोना बम, 19 छात्र मिले संक्रमित, जिला प्रशासन ने दी जानकारी

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका 7 लाख का नुकसान हो सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ एक फॉर्म भरना होता है, जिसके बाद ही इसका फायदा लिया जा सकता है। बता दें कि पहले सब्सक्राइबर्स को यह काम दफ्तर जाकर ऑफलाइन कराना पड़ता था, लेकिन ई-नॉमिनेशन के जरिए यह काम ऑनलाइन हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं पूरी प्रक्रिया।

यह भी पढ़ें: भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 हुआ दुर्घटनाग्रस्त, पायलट का निधन

कैसे होगा ई-नॉमिनेशन?
इसमें सभी अंशधारकों को ईपीएफओ के मेंबर पोर्टल (EPFO Portal) पर लॉगइन करके मैनेज पेज के जरिये नामितों की जानकारी भरनी या अपडेट करनी होगी, उसकी प्रक्रिया इस प्रकार है-

यह भी पढ़ें: क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद अब राजनीति में प्रवेश करेंगे हरभजन सिंह? जानिए इस बारे में क्या कहा उन्होंने

– सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in के मेंबर पोर्टल सेवा- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/- पर जाएं, यहां से आपको ‘Service’ ऑप्शन पर क्लिक करके ‘For Employees’ के ऑप्शन पर जाना होगा, यहां से ‘Membaer UAN/Online Service (OCS/OTP)’ पर जाइए।
– इसके बाद आपको UAN और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना पड़ेगा।
– यहां आपको मैनेज टैब में ‘E-nomination’ का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
– प्रोवाइड डिटेल्स टैब में सेव करने के बाद आपको फैमिली डिटेल्स भरनी होंगी, आप एक से ज्यादा नॉमिनी बना सकते हैं। नॉमिनेशन डिटेल में आपको बताना होगा कि आप किस नॉमिनी को कितना शेयर दे रहे हैं।
– इसके बाद आपको ‘Save EPF Nomination’ पर क्लिक करके OTP जेनरेट करने के लिए ‘E-sign’ पर क्लिक करना होगा, आधार से जुड़े आपके मोबाइल नंबर पर यह OTP आएगा, इसे डालने के बाद आपके ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी, अब आपको इसके आगे कोई डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।