पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मोदी की चुनावी जीत पर बधाई दी |

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मोदी की चुनावी जीत पर बधाई दी

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मोदी की चुनावी जीत पर बधाई दी

:   Modified Date:  June 10, 2024 / 08:57 PM IST, Published Date : June 10, 2024/8:57 pm IST

नयी दिल्ली, 10 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिर एक बार देश की बागडोर संभालने के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) के प्रमुख नवाज शरीफ की ओर से दिए गए बधाई संदेश के जवाब में सोमवार को कहा कि भारत के लोग हमेशा शांति, सुरक्षा और प्रगतिशील विचारों के पक्ष में खड़े रहे हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने जहां मोदी को प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देते हुए ‘एक्स’ पर संदेश पोस्ट किया, वहीं उनके भाई नवाज शरीफ ने कहा कि लोकसभा चुनाव में मिली सफलता मोदी के नेतृत्व में लोगों के विश्वास को दर्शाती है।

नवाज शरीफ ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने पर मोदी जी को मेरी हार्दिक बधाई। हालिया चुनावों में आपकी पार्टी की सफलता आपके नेतृत्व में लोगों के भरोसे को दर्शाती है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आइए हम नफरत को आशा से बदलें और इस अवसर का लाभ उठाते हुए दक्षिण एशिया के दो अरब लोगों का भविष्य संवारें।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार तीसरी बाद देश की बागडोर संभालने पर बधाई संदेश के लिए अपने पाकिस्तानी समकक्ष शहबाज शरीफ को भी धन्यवाद दिया।

चार जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना संपन्न होने के बाद से करीब 100 देशों के नेताओं ने मोदी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत के लिए बधाई दी।

मोदी ने ‘एक्स’ पर शरीफ के बधाई संदेश के जवाब में कहा, ‘‘शहबाज शरीफ आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद।’’

इससे पहले, शरीफ ने सोशल मीडिया मंच पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर नरेन्द्र मोदी को बधाई।’’

भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के सात नेताओं ने रविवार को प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया।

इन देशों के नेताओं और कई अन्य लोगों ने राजग की चुनावी जीत के बाद मोदी को फोन किया और बधाई संदेश भेजे।

हालांकि, सोमवार को ‘एक्स’ पर शरीफ की पोस्ट से पहले पाकिस्तान की तरफ से ऐसा कोई संदेश नहीं आया था।

पुलवामा आतंकवादी हमले के जवाब में फरवरी 2019 में भारत के युद्धक विमानों द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर बमबारी के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे।

भारत द्वारा पांच अगस्त 2019 को जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा के बाद दोनों देशों के संबंधों में और खटास आ गई।

भारत का कहना है कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी वाले संबंध चाहता है और इस बात पर जोर देता रहा है कि इस तरह के संबंधों के लिए आतंक और शत्रुता से मुक्त माहौल बनाने की जिम्मेदारी इस्लामाबाद की है।

भाषा ब्रजेन्द्र

ब्रजेन्द्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers