शिवसागर में अहोम युग के पुरातत्व स्थलों का सौंदर्यीकरण करने की योजना : हिमंता |

शिवसागर में अहोम युग के पुरातत्व स्थलों का सौंदर्यीकरण करने की योजना : हिमंता

शिवसागर में अहोम युग के पुरातत्व स्थलों का सौंदर्यीकरण करने की योजना : हिमंता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : May 2, 2022/6:48 pm IST

गुवाहाटी, दो मई (भाषा) असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिश्व सरमा ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार शिवसागर में अहोम युगीन अवशेषों और पुरातत्व महत्व के स्थलों के सौंदर्यीकरण और वैश्विक पर्यटन केंद्र में परिवर्तित करने के लिए कई कदम उठा रही है।

शिवसागर जिले में स्थित अहोम वंश के शासन के दौरान बने ‘‘रंग घर’ (रंगभूमि) का दौरा करने के बाद सरमा ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि आसपास की जमीन का अधिग्रहण कर परिसर का विस्तार करने की योजना बनाई गई और जिनकी जमीन ली जाएगी उन्हें उचित मुआवजे का भुगतान किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हम रंग घर का और सौंदर्यीकरण करना चाहते हैं और इसे वैश्विक पर्यटन केंद्र में बदलना चाहते हैं। हम रंग घर के नजदीक खुली जमीन को विकसित करना चाहते हैं जहां पर कलाकार और नर्तक बीहू नृत्य सीख सकेंगे या सिखा सकेंगे और इसे रंग शाला में बनी दर्शक दीर्घा से देखा सकेगा।’’

शिवसागर के ताई संग्राहलय का दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका विस्तार करने और ताई और अहोम इतिहास की बिखरी कलाकृतियों को एक छत के नीचे संरक्षित करने की योजना है।

रंग घर के दौरे की तस्वीर ट्विटर पर साझा करते हुए सरमा ने ट्वीट किया, ‘‘ शिवसागर के ऐतिहासिक रंग घर जाकर वहां के सौंदर्यीकरण और सुविधाओं के विस्तार की योजना की समीक्षा की और शानदार अहोम स्थापत्य कला को जीवंत देखा। हमारी सरकार की योजना आसपास की 78 बीघा जमीन का अधिग्रहण करने की है ताकि इस परियोजना को इस साल क्रियान्वित किया जा सके।’’

गौरतलब है कि शिवसागर जिले को पहले रंगपुर के नाम से जाना जाता था। यह असम का ऐतिहासिक शहर है जो गुवाहाटी से 363 किलोमीटर पूर्व में स्थित है। कभी रंगपुर शक्तिशाली अहोम साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था जिन्होंने अंग्रेजों के आने से पहले करीब 600 साल तक इस क्षेत्र पर शासन किया था।

भाषा धीरज मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)