प्रधानमंत्री मोदी आदिवासी विरोधी ; आम आदमी पार्टी और झामुमो को खत्म करने की साजिश रची:केजरीवाल |

प्रधानमंत्री मोदी आदिवासी विरोधी ; आम आदमी पार्टी और झामुमो को खत्म करने की साजिश रची:केजरीवाल

प्रधानमंत्री मोदी आदिवासी विरोधी ; आम आदमी पार्टी और झामुमो को खत्म करने की साजिश रची:केजरीवाल

:   Modified Date:  May 21, 2024 / 09:49 PM IST, Published Date : May 21, 2024/9:49 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

जमशेदपुर (झारखंड), 21 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘आदिवासी विरोधी’ बताते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को उन पर आम आदमी पार्टी (आप) और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की सरकारों को गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया।

केजरीवाल ने मोदी पर “देश के सबसे बड़े आदिवासी नेता को जेल में डालने” का भी आरोप लगाया।

केजरीवाल ने ‘भगवान जगन्नाथ मोदी के भक्त हैं’ टिप्पणी के लिए भाजपा और उसके प्रवक्ता संबित पात्रा पर भी जोरदार हमला किया तथा लोगों से ‘उनके अहंकार को कुचलने’ का आग्रह किया।

यहां एक रैली को संबोधित करते हुए ‘आप’ प्रमुख केजरीवाल ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने ‘आप’ और झामुमो को खत्म करने की साजिश रची, लेकिन हम मजबूत हुए और वह दिल्ली, पंजाब और झारखंड सरकार को नहीं गिरा सकें।”

केजरीवाल ने आरोप लगाया, “ प्रधानमंत्री ने मुझे जेल में रखने के लिए पूरी ताकत लगा दी लेकिन मैं बजरंगबली का भक्त हूं और चमत्कार हो गया। मैं जमानत पर हूं… जल्द ही हेमंत सोरेन, जिन्हें उन्होंने (मोदी ने) जेल में बंद कर रखा है, बाहर आ जाएंगे… सोरेन की पत्नी कल्पना ‘झांसी की रानी’ की तरह मोदी को चुनौती दे रही हैं। किसी भी अदालत ने हेमंत सोरेन या अरविंद केजरीवाल को दोषी नहीं पाया है… यह कुछ और नहीं बल्कि प्रधानमंत्री मोदी की ‘गुंडागर्दी’ है।”

उन्होंने आरोप लगाया, “प्रधानमंत्री मोदी आदिवासियों से नफरत करते हैं।’

‘आप’ सुप्रीमो ने मतदाताओं से अपील की कि वे भाजपा को वोट न दें क्योंकि यह झारखंड और आदिवासियों के साथ विश्वासघात होगा।

उन्होंने कहा, ”अगर आप ‘कमल’ (भाजपा का चुनाव चिह्न) के निशान वाला बटन दबाएंगे तो हेमंत सोरेन जेल में ही रहेंगे…यह झारखंड और आदिवासी समुदाय के साथ विश्वासघात होगा। राम मंदिर में (रामलला के नवीन विग्रह की) प्राण प्रतिष्ठा (समारोह) के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को केवल इसलिए आमंत्रित नहीं किया गया था क्योंकि वह आदिवासी हैं…अगर आदिवासी चुप रहेंगे, तो अत्याचार जारी रहेगा।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि भाजपा 400 सीट मांग रही है क्योंकि वह एससी (अनुसूचित जाति), एसटी (अनुसूचित जनजाति) और ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए आरक्षण बंद करना चाहती है।

केजरीवाल ने लोगों से ‘प्रधानमंत्री मोदी को हटाने और देश को बचाने’ का आग्रह किया क्योंकि अगर मोदी दोबारा चुने गए तो ‘संविधान और आरक्षण खत्म हो जाएगा।’

केजरीवाल ने दावा किया कि केंद्र में विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की सरकार बनेगी।

रैली को संबोधित करते हुए कल्पना सोरेन ने कहा कि लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने के लिए केंद्र सरकार ने साजिश रचकर उनके पति को जेल में डाल दिया।

उन्होंने कहा, ‘सरकार ने केजरीवाल जी को भी जेल भेजा था लेकिन वह आज हमारे बीच हैं।’

कल्पना ने दावा किया, ‘केंद्र सरकार हेमंत सोरेन से डरती है, जिन्होंने कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं, प्रभावी ढंग से कोविड महामारी को संभाला, प्रवासी मजदूरों की वापसी सुनिश्चित की और लॉकडाउन के दौरान उन्हें उनके परिवारों से मिलाया।’ उन्होंने लोगों से जमशेदपुर लोकसभा सीट से झामुमो उम्मीदवार समीर मोहंती के लिए वोट करने की अपील करते हुए कहा, ”जेल के ताले की चाबी लोगों के वोट में है।”

‘आप’ सांसद संजय सिंह ने कहा,’उनसे (भाजपा से) हमारा कहना है कि हम सभी को जेल भेज दें, लेकिन हम निरंकुश मोदी शासन के खिलाफ लड़ते रहेंगे। देश संविधान के अनुसार काम करेगा, भाजपा के फरमान के अनुसार नहीं।’

भाषा नोमान सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)