प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन की स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान के भारत के रूख से ब्रिटेन को अवगत कराया |

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन की स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान के भारत के रूख से ब्रिटेन को अवगत कराया

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन की स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान के भारत के रूख से ब्रिटेन को अवगत कराया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : April 22, 2022/4:26 pm IST

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस-यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बारे में अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के साथ चर्चा की और वहां स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान एवं दोनों पक्षों के बीच सीधी बातचीत किये जाने के भारत के रूख से उन्हें अवगत कराया । विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने यह जानकारी दी ।

मोदी और जॉनसन के बीच बातचीत के बाद श्रृंगला ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच यूक्रेन के विषय पर बात हुई लेकिन रूस पर प्रतिबंध को लेकर ब्रिटिश पक्ष की ओर से बातचीत के दौरान कोई दबाव नहीं था ।

उन्होंने कहा कि जॉनसन ने बताया कि इस बारे में उनका ख्याल क्या है और प्रधानमंत्री मोदी ने अपना रूख बताया ।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के मुद्दे पर भारतीय रूख व्यक्त किया और इस बात पर जोर दिया कि ‘‘ हम शांति के पक्ष में हैं’’ और चाहते हैं कि इस बारे में बातचीत एवं कूटनीति के जरिये आगे बढ़ा जाना चाहिए और संघर्ष जल्द समाप्त होना चाहिए ।

श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन की स्थिति और बढ़ते मानवीय संकट पर गहरी चिंता व्यक्त की और हिंसा को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया ।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान एवं दोनों पक्षों के बीच सीधी बातचीत किये जाने का रूख व्यक्त किया ।

इससे पहले, जॉनसन से वार्ता के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और ब्रिटेन ने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान के महत्त्व को भी दोहराया।

मोदी ने कहा, ‘‘हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए वार्ता और कूटनीति पर बल दिया। हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान का महत्त्व भी दोहराया।’’

वहीं, विदेश सचिव ने कहा कि मोदी और जॉनसन ने मुक्त व्यापार समझौते पर जारी वार्ता, ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, करोबार एवं रक्षा क्षेत्र में सहयोग के बारे में भी चर्चा की ।

भाषा दीपक

दीपक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)