प्रधानमंत्री मोदी के स्कूबा डाइविंग करने से द्वारका विश्व मानचित्र पर आया: मंत्री ने गुजरात विस में कहा |

प्रधानमंत्री मोदी के स्कूबा डाइविंग करने से द्वारका विश्व मानचित्र पर आया: मंत्री ने गुजरात विस में कहा

प्रधानमंत्री मोदी के स्कूबा डाइविंग करने से द्वारका विश्व मानचित्र पर आया: मंत्री ने गुजरात विस में कहा

:   Modified Date:  February 27, 2024 / 07:37 PM IST, Published Date : February 27, 2024/7:37 pm IST

गांधीनगर, 27 फरवरी (भाषा) गुजरात सरकार के मंत्री हर्ष सांघवी ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्कूबा डाइविंग ने द्वारका को विश्व मानचित्र पर ला दिया है जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

सांघवी ने कहा कि द्वारका गूगल पर सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला शब्द बन गया है क्योंकि साहसिक कार्य, धर्म और संस्कृति में रुचि रखने वाले लोग इस जगह के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने 25 फरवरी को द्वारका के पास पंचकुई समुद्र तट पर स्कूबा डाइविंग की थी। उन्होंने कहा था कि जलमग्न द्वारका नगरी में प्रार्थना करना एक ‘बहुत ही दिव्य अनुभव’ था।

‘स्कूबा डाइविंग’ बेट द्वारका द्वीप के पास द्वारका के तट पर कराई जाती है, जहां लोग पुरातत्वविदों द्वारा खोजी गई ‘समुद्र में डूबी’ प्राचीन द्वारका के मौजूद अवशेषों को देख सकते हैं।

सांघवी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के दौरे के बाद, द्वारका में होटल और पर्यटन उद्योग में तेजी आने की उम्मीद है क्योंकि दुनिया भर के लोग द्वारका के महत्व के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। वे गूगल से इस पवित्र शहर के बारे में जानकारी एकत्रित कर रहे हैं।’’

आने वाले दिनों में द्वारका आने वाले लोगों के लिए कमरे उपलब्ध नहीं होंगे।

खेल, युवा एवं सांस्कृतिक गतिविधियां और परिवहन विभाग संभालने वाले सांघवी ने कहा, ‘होम-स्टे योजना के तहत द्वारका में उपलब्ध कमरों की संख्या मौजूदा 7,000 से बढ़ जाएगी। आने वाले दिनों में, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 14,000 होमस्टे कमरे भी कम पड़ जाएंगे।’

सांघवी ने कहा कि मोदी की स्कूबा डाइविंग के कारण भारत के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आए लोगों ने जलमग्न द्वारका शहर और इसके सांस्कृतिक महत्व के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि द्वारका में रियल एस्टेट सेक्टर में भी तेजी देखने को मिलेगी और उन्होंने स्थानीय निवासियों से अपील की कि वे अभी अपनी जमीन या घर न बेचें, बल्कि कीमतों में बढ़ोतरी का इंतजार करें।

मंत्री ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री के दौरे के बाद, द्वारका गूगल पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला शब्द बन गया है क्योंकि साहसिक कार्य, धर्म और संस्कृति में रुचि रखने वाले लोग इस जगह के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। होटल मालिकों ने मुझे बताया कि होम-स्टे भी पूरे साल 90 से 100 प्रतिशत भरे रहेंगे। मैं गुजरात के लोगों की ओर से प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं।”

समुद्र में गोता लगाने से पहले, मोदी ने गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले में बेट द्वारका द्वीप को मुख्य भूमि ओखा से जोड़ने वाले देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल ‘सुदर्शन सेतु’ का उद्घाटन किया था।

सांघवी ने पुल के उद्घाटन का उल्लेख करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री ने आजादी के 75 साल बाद बेट द्वारका के लोगों को वास्तविक आजादी दी क्योंकि निवासी इन वर्षों में मुख्य भूमि तक पहुंचने के लिए नौका सेवा पर निर्भर थे।’

इस अवसर पर, सांघवी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों से बेट द्वारका तक पहुंचने के लिए गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम (जीएसआरटीसी) के चार नए मार्गों की घोषणा की।

उन्होंने द्वारका और बेट द्वारका के बीच सुबह 5 बजे से देर रात तक आने-जाने के लिए हर एक घंटे पर चलने वाली एक शटल बस सेवा शुरू करने की घोषणा भी की।

सांघवी ने कहा कि उनके विभाग ने राजस्व विभाग से बस डिपो बनाने के लिए बेट द्वारका में जमीन आवंटित करने का आग्रह किया है।

भाषा अमित वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)