प्रज्वल सेक्स स्कैंडल मामला : कुमारस्वामी और शिवकुमार में जुबानी जंग |

प्रज्वल सेक्स स्कैंडल मामला : कुमारस्वामी और शिवकुमार में जुबानी जंग

प्रज्वल सेक्स स्कैंडल मामला : कुमारस्वामी और शिवकुमार में जुबानी जंग

:   Modified Date:  April 30, 2024 / 10:42 PM IST, Published Date : April 30, 2024/10:42 pm IST

बेंगलुरु/हुबली, 30 अप्रैल (भाषा) कर्नाटक की हासन सीट से मौजूदा सांसद प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े सेक्स स्कैंडल के सामने आने के बाद मंगलवार को जनता दल सेक्युलर नेता एच.डी. कुमारस्वामी और राज्य के उप मुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई।

जद (एस) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के बाद पार्टी में दूसरे शीर्ष नेता कुमारस्वामी ने शिवकुमार पर वीडियो सार्वजनिक रूप से प्रसारित करने की साजिश रचने और फिर मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम (एसआईटी) गठित करने का आरोप लगाया।

कुमारस्वामी ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं किए जाने और पेनड्राइव सार्वजनिक किए जाने को लेकर शिवकुमार की भूमिका को लेकर तमाम प्रश्न उठाए।

उन्होंने हुबली में आयोजित जद (एस) की कोर-कमेटी की बैठक में हिस्सा लिया जिसमें प्रज्वल रेवन्ना को पार्टी से निलंबित करने की सिफारिश की गई थी।

कुमारस्वामी ने हुबली में संवाददाताओं से कहा कि अगर उनके भतीजे ने गलती की है तो उसे परिणाम भुगतने होंगे, लेकिन ‘महान नेता’ पर चर्चा करने की जरूरत है जिन्होंने आज हुबली में जद (एस) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया।

प्रज्वल पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के पोते और कुमारस्वामी के भतीजे हैं।

कर्नाटक सरकार ने प्रज्वल द्वारा कई महिलाओं के कथित यौन उत्पीड़न की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बी. के. सिंह की अध्यक्षता में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों की तीन सदस्यीय विशेष जांच टीम (एसआईटी) बनाई है। प्रज्वल रेवन्ना के बारे में कहा जाता है कि वह इस समय जर्मनी में हैं।

प्रज्वल और उनके पिता रेवन्ना के खिलाफ हासन जिले के एक थाने में रविवार को उनकी पूर्व घरेलू सहायिका की शिकायत पर यौन उत्पीड़न की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

कुमारस्वामी के आरोप पर पलटवार करते हुए शिवकुमार ने कहा कि जद (एस) का प्रथम परिवार कई वर्षों से उन्हें याद कर रहा है, जिसके बिना उन्हें ठीक से नींद नहीं आती।

शिवकुमार ने दावा किया, ‘‘कुमारस्वामी ने टेलीविजन साक्षात्कार में कहा था कि भाजपा नेतृत्व ने उन्हें आगाह किया था कि वह (प्रज्वल) ठीक नहीं हैं और उन्हें टिकट देने से पहले विचार करे। उन्होंने यह भी कहा था कि प्रज्वल को टिकट देना उनके पिता देवेगौड़ा का फैसला था।’’

उप मुख्यमंत्री ने प्रज्वल पर लगे आरोपों को ‘गंभीर’ बताते हुए कहा कि यहां मामला महिलाओं की अस्मिता का है।

शिवकुमार ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर कथित चुप्पी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं पर भी कटाक्ष किया।

उन्होंने कहा, ‘‘आज सुबह, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक बयान दिया जिसमें लोगों से पूछा गया कि उप मुख्यमंत्री क्या कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में महिलाओं के लिए कोई न्याय नहीं है। आपने (केंद्र) राष्ट्रीय महिला आयोग की एक टीम को उडुपी भेजा जब किसी ने (गर्ल्स हॉस्टल में) तस्वीरें लीं, लेकिन भाजपा नेता इस (प्रज्वल रेवन्ना का मामला) मामले में बात क्यों नहीं कर रहे हैं।’’

भाषा धीरज अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)