दिल्ली में बारिश और आंधी के चलते तापमान में गिरावट |

दिल्ली में बारिश और आंधी के चलते तापमान में गिरावट

दिल्ली में बारिश और आंधी के चलते तापमान में गिरावट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : May 23, 2022/4:58 pm IST

नयी दिल्ली, 23 मई (भाषा) दिल्ली में भारी बारिश और आंधी के बाद सोमवार को लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली, लेकिन इसके चलते सुबह के समय सड़क और हवाई यातायात प्रभावित हुआ। साथ ही कई मकान और पेड़ ढह जाने से कम से कम आठ लोग घायल हो गए।

अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न इलाकों में जलभराव और बिजली गुल होने की खबरें भी मिली हैं जबकि पेड़ गिरने के चलते सड़क किनारे खड़े आठ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

मौसम विभाग ने कहा कि बीते कुछ दिन से अभूतपूर्व भीषण गर्मी का सामना कर रही राष्ट्रीय राजधानी में इस सीजन में यह पहली मध्यम तीव्रता की आंधी थी।

दमकल अधिकारियों ने कहा कि शहर के ज्वालापुरी, शंकर रोड और मोती नगर इलाकों में मकान गिरने की घटनाओं में आठ लोग घायल हो गए।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बारिश और आंधी के चलते सोमवार को दिल्ली के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखी गई है, जो सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर 29 डिग्री सेल्सियस से गिरकर सुबह 7 बजे 18 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। तेज हवाओं के कारण राजधानी में कुछ स्थानों पर पेड़ उखड़ गए।

अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण दिल्ली के न्यू मोतीबाग में एक पेड़ एक कार पर गिर गया, हालांकि उसमें सवार लोग बच गए। दिल्ली कैंट और धौला कुआं इलाकों से भी ऐसी ही घटनाएं होने की खबरें मिली हैं। हालांकि इनमें कोई हताहत नहीं हुआ।

अधिकारियों ने कहा कि पेड़ गिरने से कुछ इलाकों में बिजली आपू्र्ति की लाइन क्षतिग्रस्त हो गईं, जिसके चलते बिजली गुल हो गई।

टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा, ”आंधी के साथ रुक-रुक कर हुई भारी बारिश के कारण बिजली नेटवर्क को नुकसान पहुंचा और बार-बार आपूर्ति प्रभावित हुई, जिसके चलते आज सुबह नरेला, बवाना, बादली, मंगोलपुरी, किराड़ी, शालीमार बाग, केशव पुरम और मोती नगर क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है।”

उन्होंने कहा कि उनकी टीम चरणबद्ध तरीके से बिजली लाइन को बहाल करने का काम कर रही है।

जलभराव के कारण आईटीओ, डीएनडी, नरसिंहपुर-जयपुर रोड और एम्स के पास विभिन्न हिस्सों पर ट्रैफिक जाम हो गया। पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, एनएच-48 पर नरसिंहपुर, वसंत विहार में राव तुला राम फ्लाईओवर और अन्य क्षेत्रों में भी जलभराव की खबर है।

पुलिस ने बताया कि आंधी के बाद पेड़ों के उखड़ने के संबंध में पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) को 62 कॉल आईं। हवाईअड्डा अधिकारियों ने लोगों को अद्यतन उड़ान विवरण के लिए एयरलाइन से संपर्क करने का आग्रह किया।

दिल्ली हवाईअड्डे ने ट्वीट किया, ‘खराब मौसम के कारण, दिल्ली हवाईअड्डे पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।’

इंडिगो और विस्तारा जैसी विभिन्न एयरलाइनों ने भी लोगों को हवाई अड्डे आने-जाने के लिए अतिरिक्त समय लेकर चलने की सलाह दी।

भाषा जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers