राजस्थान सरकार ने नए पर्यटन स्थलों के रूप में विकास के लिये चुनिंदा जिलों में दो-दो स्थानों की पहचान की |

राजस्थान सरकार ने नए पर्यटन स्थलों के रूप में विकास के लिये चुनिंदा जिलों में दो-दो स्थानों की पहचान की

राजस्थान सरकार ने नए पर्यटन स्थलों के रूप में विकास के लिये चुनिंदा जिलों में दो-दो स्थानों की पहचान की

:   Modified Date:  September 17, 2023 / 06:08 PM IST, Published Date : September 17, 2023/6:08 pm IST

जयपुर, 17 सितंबर (भाषा) राजस्थान सरकार ने अल्प ज्ञात स्थानों की पर्यटन क्षमता का दोहन करने के वास्ते नए पर्यटन स्थलों के रूप में विकास के लिए कुछ चुनिंदा जिलों के दो-दो स्थलों की पहचान की है।

एक अधिकारी ने बताया कि यह कदम राज्य के पर्यटन परिदृश्य को बदल देगा, जहां रेगिस्तान से लेकर हिल स्टेशन तक विभिन्न तरह के पर्यटन स्थल हैं।

उन्होंने बताया कि अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, बांसवाड़ा, दौसा, डूंगरपुर, जोधपुर, झालावाड़, जालौर, झुंझुनू, करौली, नागौर, सिरोही, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जयपुर जिलों में 70.06 करोड़ रुपये की लागत से इन स्थलों का विकास किया जा रहा है।

पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया, “इन जिलों में दो-दो पर्यटन स्थलों की पहचान की गई है और पर्यटन विकास कोष के माध्यम से विकास कार्य शुरू हो गया है। ’’

उन्होंने बताया कि प्रदेश में नये पर्यटक स्थल विकसित किये जायेंगे और पर्यटन उद्योग का लाभ जिलेवार मिलेगा।

पर्यटन विभाग की निदेशक रश्मि शर्मा ने बताया कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तेजी से काम चल रहा है।

उन्होंने बताया, ‘‘पर्यटन विभाग पर्यटन स्थलों के विकास के लिए अन्य सरकारी विभागों जैसे वन विभाग, पुरातत्व विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद सहित कई विभागों के साथ समन्वय में काम कर रहा है।’’

एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘‘राजस्थान केवल किलों और स्थानों के बारे में नहीं है। राज्य में कई और स्थल हैं, जिन्हें पर्यटक आकर्षण के रूप में विकसित करने की काफी संभावनाएं हैं।’’

एक पर्यटक गाइड गौरव भट्ट ने कहा कि लंबे सप्ताहांत और नए साल पर पर्यटकों का रिकॉर्ड आगमन हुआ है, विशेष रूप से जयपुर, उदयपुर और जैसलमेर में, जिसके कारण पर्यटकों के लिए सुविधाओं का विकास आवश्यक हो गया है।

उदयपुर में अगस्त महीने में पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि देखी गई और यह इस साल का अब तक का सबसे व्यस्त महीना रहा।

उदयपुर में पर्यटन विभाग की उप निदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि उदयपुर एक शीर्ष पर्यटन स्थान बना हुआ है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत झीलों का आनंद लेने के लिए हर जगह से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

उन्होंने बताया, ‘‘पर्यटन की दृष्टि से यह वर्ष उदयपुर के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा है। जनवरी में 1,80,000 घरेलू पर्यटक और 14,215 विदेशी मेहमान आए, जिससे साल की उल्लेखनीय शुरुआत हुई।”

उन्होंने बताया कि मानसून सीजन के दौरान ‘झीलों के शहर’ के नाम से मशहूर उदयपुर में 1,60,567 पर्यटक आये। इनमें 1,51,300 घरेलू पर्यटक थे, जबकि 9,267 विदेशी थे।

भाषा संदीप कुंज पारुल दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)