नौकरशाहों में लोकसेवा के कार्यान्वयन न की सही भावना पैदा की जाए: संसदीय समिति |

नौकरशाहों में लोकसेवा के कार्यान्वयन न की सही भावना पैदा की जाए: संसदीय समिति

नौकरशाहों में लोकसेवा के कार्यान्वयन न की सही भावना पैदा की जाए: संसदीय समिति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : April 13, 2022/4:35 pm IST

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल (भाषा) संसद की एक स्थायी समिति ने सिफारिश की है कि नौकरशाहों में व्यवहार संबंधी दक्षता को बढ़ाते हुए उनके भीतर लोकसेवा के कार्यान्वयन की सही भावना पैदा की जाए।

कार्मिक, लोक शिकायत और विधि एवं न्याय संबंधी स्थायी समिति ने अपनी रिपोर्ट में यह अनुशंसा भी की है कि नागरिकों के लिए वस्तुओं एवं सेवाओं की समयबद्ध उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए योजना लाई जाए तथा इसमें सरकारी अधिकारियों के लिए पुरस्कार और दंड संबंधी उचित कदम भी शामिल किए जाएं ताकि यह उपाय प्रभावी हो सके।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘समिति का मानना है कि सरकारी योजनाओं को लागू करने और सेवाओं की उपलब्धता के संदर्भ में एक बड़ा अवरोध यह है कि नौकरशाह योजनाओं/कार्यक्रमों को लेकर उदासीन रहते हैं। ऐसे में यह समिति अनुशंसा करती है कि नौकरशाहों में लोकसेवा को लेकर सही भावना पैदा करने के लिए उचित कार्यक्रम चलाए जाएं।’’

समिति ने यह भी कहा है कि केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में प्राथमिकता के आधार पर ई-कार्यालय की व्यवस्था अमल में लाई जाए।

उसने कहा, ‘‘अधिकारियों को ई-कार्यालय का उचित प्रशिक्षण दिया जाए। अधिकारियों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास हो कि वे ई-कार्यालय के माध्यम से ही अपने कार्यालयी काम करें।’’

समिति ने यह अनुशंसा भी की है कि पेंशन और पेंशेनभोगी कल्याण विभाग को केंद्र सरकार के सभी संगठनों के पेंशनभोगियों को एकीकृत करने की व्यवहारिकता तलाश करनी चाहिए।

भाषा हक हक मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)