मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए नयी दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम |

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए नयी दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए नयी दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम

:   Modified Date:  June 9, 2024 / 01:10 PM IST, Published Date : June 9, 2024/1:10 pm IST

नयी दिल्ली, नौ जून (भाषा) प्रधानमंत्री पद के लिए नामित नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर नयी दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

राष्ट्रपति भवन के चारों ओर अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियों, राष्ट्रीय सुरक्षा गारद और ‘स्नाइपर’ को तैनात किया गया है। इसके अलावा निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे भी लगाए गए हैं।

दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने कहा, ”अर्धसैनिक बलों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) के जवानों की पांच कंपनियों सहित 2,500 से अधिक पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति भवन के चारों ओर तैनात किया गया है।”

अधिकारी ने कहा, ”हमने इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है, यातायात परिवर्तित कर दिया गया है और अवरोधक भी लगाए गए हैं। किसी को भी कानून-व्यवस्था को भंग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) द्वारा लोकसभा चुनाव में 293 सीटें जीतने के बाद ऐतिहासिक तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री का पदभार संभालेंगे।

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के गणमान्य व्यक्तियों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है, इसलिए राष्ट्रीय राजधानी में हाई अलर्ट रहेगा।

उन्होंने कहा, ”हमने उनके होटल से कार्यक्रम स्थल तक और वापसी के लिए मार्ग निर्धारित कर दिए हैं। इस दौरान आम लोगों को इन रास्तों पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हमने लोगों को मार्ग परिवर्तन के बारे में पहले ही जानकारी दे दी है।”

शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेता शामिल होंगे। उनके ठहरने के मद्देनजर दिल्ली के लीला, ताज, आईटीसी मौर्या, क्लैरिजेस और ओबेरॉय जैसे होटल में भी सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, चूंकि यह कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन के अंदर आयोजित किया जाना है, इसलिए परिसर के अंदर और बाहर तीन-स्तरीय सुरक्षा होगी।

भाषा प्रीति अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers