Senior citizens will not get concessions, Minister Ashwini Vaishnav told this reason

सीनियर सिटीजन समेत दूसरे कैटेगरी के रेल यात्रियों को बड़ा झटका, अब नहीं मिलेगी ये रियायतें, मंत्री ने बताई वजह

Senior citizens will not get concessions : ट्रेन में यात्रा करने वाले ​व​रिष्ठ नागरिकों समेत दूसरे कैटेगरी के यात्रियों को बड़ा झटका लगा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : July 21, 2022/2:13 am IST

नई दिल्ली। Senior citizens will not get concessions :  ट्रेन में यात्रा करने वाले ​व​रिष्ठ नागरिकों समेत दूसरे कैटेगरी के यात्रियों को रेलवे ने बड़ा झटका दिया है। रेल मंत्री मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साफ कर दिया है कि ट्रेन टिकट में मिलने वाली रियायत सेवा फिर से शुरू नहीं करेगी।〈 >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़ें:  भाजपा नेता ने MPCC अध्यक्ष का महिला के साथ वीडियो किया ट्वीट, खड़ा हो गया हंगामा, मिली ये चेतावनी

Senior citizens will not get concessions :  बता दें कोरोना काल के बाद से घाटे में चल रही रेलवे को वापस पटरी पर लाने के लिए रेलवे मंत्रालय ने सीनियर सिटीजन और अन्य विशेष कैटेगरी के यात्रियों को दी जाने वाली रियारत सेवा फिर से शुरू किए जाने से इनकार कर दिया है। लोकसभा में रेल मंत्री से सीनियर सिटीजन के लिए फिर से रियायती रेल सफर के संबंध में सवाल किया गया था। जिसका जवाब देते हुए मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि ‘रेलवे के पैसेंजर सेगमेंट का किराया पहले से ही काफी कम है और अलग-अलग कैटेगरी में रियायत टिकट दिए जाने के चलते रेलवे को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अब इन लोगों को रियायतें नहीं मिलेंगी’।

यह भी पढ़ें: कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा को लेकर भाजपा खोलेगी मोर्चा, 26 जुलाई को विधानसभा का करेगी घेराव

रेल मंत्री ने पेश किए नुकसान के आंकड़े

Senior citizens will not get concessions :  रेल मंत्री ने जानकारी दी कि सीनियर सिटीजन को रेल टिकट पर छूट देने के चलते 2017-18 में रेलवे को 1491 करोड़ रुपये, 2018-19 में 1636 करोड़ रुपये और 2019-20 में 1667 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इतना ही नहीं, 2019-20 में जहां 6.18 करोड़ सीनियर सिटीजन ने रेल यात्रा की थी तो 2020-21 में 1.90 करोड़ और 2021-22 में 5.55 करोड़ बुजुर्गों ने रेल सफर किया है। उन्होंने बताया कि 2019-20 में 22.6 लाख सीनियर सिटीजन ने रियायती टिकट की सुविधा छोड़ी थी।

यह भी पढ़ें: बाल बाल बचे छात्र, अचानक भरभराकर गिरी स्कूल की छत, पालकों में आक्रोश

बुजुर्गों के लिए महंगा हो जाएगा रेल सफर

ज्ञात हो कि रेलवे 2020 से पहले वरिष्ठ महिलाओं को किराये पर 50 फीसदी और पुरुषों के लिये 40 फीसदी छूट देता था। छूट लेने के लिए के न्यूनतम आयु सीमा महिलाओं के लिए 58 वर्ष और पुरूषों के लिये 60 वर्ष थी। रेलवे मंत्राालय द्वारा अब इन सेवाओं को निलंबित करने के बाद वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेल सफर महंगा हो जायेगा।

और भी है बड़ी खबरें…