तमिलनाडु ने मुल्लापेरियार बांध के नौ दरवाजे खोले |

तमिलनाडु ने मुल्लापेरियार बांध के नौ दरवाजे खोले

तमिलनाडु ने मुल्लापेरियार बांध के नौ दरवाजे खोले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : December 8, 2021/11:16 am IST

इडुक्की (केरल), आठ दिसंबर (भाषा) केरल में बुधवार सुबह मुल्लापेरियार बांध के नौ दरवाजे खोल दिए गए क्योंकि इसके जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जलाशय का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा था। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

तमिलनाडु ने सुबह पांच बजकर 15 मिनट पर 30 सेंटीमीटर तक चार दरवाजे खोले और बाद में सुबह छह बजे एक और दरवाजा खोलने के साथ इसे 60 सेमी. तक उठाया। बाद में बांध के चार और दरवाजे खोले गए और इन्हें 60 सेमी. तक उठाया दिया गया ताकि जलाशय में बढ़ रहे जलस्तर के मद्देनजर 7141.59 क्यूसेक पानी छोड़ा जाए।

तमिलनाडु के अधिकारियों ने दरवाजा खोलने का निर्णय लिया क्योंकि इस सौ साल से ज्यादा पुराने बांध का जलस्तर सुबह सात बजे 141.85 फुट तक पहुंच गया था। बाद में तमिलनाडु ने सुबह नौ बजे तीन दरवाजे बंद कर दिया।

इसी बीच, इडुक्की जिला प्रशासन ने पेरियार नदी के तट पर रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने को कहा है। तमिलनाडु ने सोमवार रात जलाशय में बढ़ रहे जलस्तर के मद्देनजर 12654.09 क्यूसेक पानी छोड़ने के लिए मुल्लापेरियार बांध के नौ दरवाजे खोल दिए थे और फिर रात 10 बजे के बाद तीन दरवाजे बंद कर दिए गए। रात में बांध से बड़ी मात्रा में पानी छोड़े जाने की घटना से जिले में पेरियार नदी के किनारे रहने वाले लोग घबरा गए क्योंकि उनके घरों में पानी घुसना शुरू हो गया था।

केरल की माकपा नीत एलडीएफ सरकार यूडीएफ नीत विपक्षी मोर्चा और पेरियार नदी के किनारे रहने वाले लोगों के निशाने पर है। वे तमिलनाडु द्वारा देर रात पानी छोड़े जाने की घटना पर सरकार की ‘ निष्क्रियता’ पर सवाल कर रहे हैं।

दरअसल, मुल्लापेरियार बांध केरल के इडुक्की जिले में स्थित है लेकिन इसका संचालन तमिलनाडु के हाथों में है।

इडुक्की जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि इस बीच मंगलवार सुबह चेरूथोनी बांध के तीसरे दरवाजे को खोला गया था और यह अब भी खुला रहेगा क्योंकि इडुक्की जलाशय में बुधवार को जलस्तर 2401.36 फुट तक पहुंच गया। इडुक्की जिला प्रशासन ने इडुक्की जलाशय में बढ़ रहे जलस्तर के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

भाषा स्नेहा गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)