अंटार्कटिका में छिटपुट स्थानों पर तापमान में वृद्धि जलवायु परिवर्तन से संबंधित : एनसीपीओआर प्रमुख |

अंटार्कटिका में छिटपुट स्थानों पर तापमान में वृद्धि जलवायु परिवर्तन से संबंधित : एनसीपीओआर प्रमुख

अंटार्कटिका में छिटपुट स्थानों पर तापमान में वृद्धि जलवायु परिवर्तन से संबंधित : एनसीपीओआर प्रमुख

:   Modified Date:  May 9, 2024 / 07:37 PM IST, Published Date : May 9, 2024/7:37 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

नयी दिल्ली, नौ मई (भाषा) वरिष्ठ वैज्ञानिक थंबन मेलोथ ने कहा है कि अंटार्कटिका के ऊपर अत्यधिक ठंडी हवा वाले क्षेत्र में गर्म हवा के प्रवेश करने की हालिया घटनाएं और तापमान में तीव्र वृद्धि जलवायु परिवर्तन से संबंधित है।

‘पीटीआई’ के संपादकों के साथ बातचीत में राष्ट्रीय ध्रुवीय एवं समुद्री अनुसंधान केन्द्र (एनसीपीओआर) के निदेशक मेलोथ ने कहा कि अंटार्कटिका की जलवायु में बदलावों ने सभी अन्य महाद्वीपों को प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन अंटार्कटिका और हिम आवरण को प्रभावित कर रहा है।

अंटार्कटिका में बर्फ के पिघलने के बीच, वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि विश्व के पांचवें सबसे बड़े महाद्वीप के आसपास समुद्र स्तर में वृद्धि उष्ण कटिबंधीय क्षेत्र और मध्य-अक्षांशीय क्षेत्रों की तुलना में काफी कम है।

मेलोथ ने कहा, ‘‘वायुमंडलीय नदियां (वायुमंडल में अपेक्षाकृत लंबे, संकीर्ण क्षेत्र जो अधिकांश जल वाष्प को उष्णकटिबंधीय (गर्म क्षेत्र) के बाहर ले जाती हैं) गर्म हवा को ध्रुवीय क्षेत्र की ओर धकेल रही हैं। यह हवा बहुत गर्म है और इसमें काफी नमी है। इसलिए यह अंटार्कटिक वायुमंडल को गर्म कर सकती है और कुछ हिम आवरण के लिए खतरा पैदा कर सकती है।

उन्होंने कहा कि गर्म हवा ध्रुवीय क्षेत्र के आवरण को भेद रही है।

उन्होंने कहा कि पश्चिमी अंटार्कटिका गर्म हो रहा है और महाद्वीप के पूर्वी भाग की तुलना में वहां कहीं अधिक तेजी से बर्फ पिघल रही है।

मेलोथ ने कहा कि अंटार्कटिका समुद्री प्रदूषण, विशेष रूप से प्लास्टिक प्रदूषण से अछूता नहीं है और ज्यादातर कचरा वहां अन्य महाद्वीपों से पहुंच रहा है।

भाषा सुभाष प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers