भाजपा नेता ने मुख्यमंत्री विजयन की बेटी के कथित विदेशी बैंक खातों पर केरल उच्च न्यायालय का रुख किया |

भाजपा नेता ने मुख्यमंत्री विजयन की बेटी के कथित विदेशी बैंक खातों पर केरल उच्च न्यायालय का रुख किया

भाजपा नेता ने मुख्यमंत्री विजयन की बेटी के कथित विदेशी बैंक खातों पर केरल उच्च न्यायालय का रुख किया

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 06:15 PM IST, Published Date : May 29, 2024/6:15 pm IST

कोच्चि, 29 मई (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता शोन जॉर्ज ने केरल उच्च न्यायालय में एक अर्जी दायर कर आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की बेटी की अब बंद हो चुकी कंपनी ‘एक्सलॉजिक’ ने अबू धाबी के एक खाते में भारी रकम जमा की और कनाडाई कंपनी एसएनसी लवलीन ने इसके माध्यम से धन को अमेरिका स्थानांतरित कर दिया।

विजयन पर 1996 में केरल के ऊर्जा मंत्री रहने के दौरान कनाडाई कंपनी एसएनसी लवलीन को ठेका देने में हुए कथित भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप है, जिससे सरकारी खजाने को कथित तौर पर नुकसान हुआ था।

तिरुवनंतपुरम स्थित एक विशेष अदालत ने 2013 में विजयन और दो अन्य को इस मामले में बरी कर दिया था। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा इसके खिलाफ अपील किए जाने पर 2017 में केरल उच्च न्यायालय ने फैसले को बरकरार रखा था।

इसके बाद एजेंसी ने उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील दायर की और मामला अब भी शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित है।

दिग्गज नेता पी. सी. जॉर्ज के बेटे एवं वकील शोन जॉर्ज की अर्जी में उच्च न्यायालय में उनकी याचिका के हिस्से के रूप में दायर किया गया है, जिसमें कंपनी अधिनियम के तहत विजयन की बेटी वीणा टी. की कंपनी की जांच करने और गंभीर धोखाधड़ी अन्वेषण कार्यालय (एसएफआईओ) द्वारा इसके खिलाफ कार्रवाई किए जाने का आग्रह किया गया था।

बाद में, केंद्र ने उच्च न्यायालय को बताया था कि कंपनी अधिनियम के तहत जांच शुरू कर दी गई है और एसएफआईओ भी इस मामले को देख रहा है।

जॉर्ज ने अपने आवेदन में दावा किया है कि विदेश में काम करने वाले एक व्यक्ति से प्राप्त ‘विश्वसनीय जानकारी’ के अनुसार, दोषियों ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक्सलॉजिक कंसल्टिंग के नाम से अबू धाबी कमर्शियल बैंक में बड़ी मात्रा में धन रखा।

उन्होंने दावा किया है कि उक्त खाता ‘‘वर्ष 2016 से 2019 के दौरान वीणा टी. और सुनीश एम. नामक व्यक्ति द्वारा संचालित किया गया तथा एसएनसी लवलीन और प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी) से भारी धनराशि उक्त खाते के माध्यम से अमेरिका में बैंकों में विभिन्न खातों में भेजी गई थी।’’

पिछले साल एक मलयालम दैनिक में छपी खबर के बाद केरल में उत्पन्न विवाद के पश्चात जॉर्ज ने वीणा की कंपनी एक्सलॉजिक की एसएफआईओ जांच की मांग करते हुए याचिका दायर की थी।

खबर में कहा गया था कि कोच्चि स्थित खनन कंपनी सीएमआरएल ने 2017 से 2020 के बीच मुख्यमंत्री की बेटी को कुल 1.72 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।

भाषा नेत्रपाल सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)