खुशी की चाहत आपके लिए बुरी भी हो सकती हे, उसकी जगह क्या चाहें |

खुशी की चाहत आपके लिए बुरी भी हो सकती हे, उसकी जगह क्या चाहें

खुशी की चाहत आपके लिए बुरी भी हो सकती हे, उसकी जगह क्या चाहें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : February 23, 2022/2:31 pm IST

क्रिश्चियन वैन नीउवरबर्ग और जोलांटा बर्क, आरसीएसआई यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन एंड हेल्थ साइंसेज

डबलिन, 23 फरवरी (द कन्वरसेशन) खुशी जीवन के सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों में से एक है। महामारी के दौरान, यह गूगल पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला शब्द बन गया। लेकिन यह जानना जरूरी है कि क्यों खुशी की तलाश आपके लिए खराब हो सकती है।

खुशी की चाहत हमें और अधिक आत्मकेंद्रित बना सकती है। खुशी की सक्रिय खोज दूसरों की कीमत पर सुख की तलाश करने के लिए व्यक्तिवादी प्रवृत्तियों को बढ़ा सकती है (दोस्ती तोड़ना क्योंकि यह मजेदार नहीं है), समाज (तेजी से गाड़ी चलाना आपको खुश कर सकता है, लेकिन यह लोगों के जीवन को खतरे में डालता है) या पर्यावरण (एयर कंडीशनर को रात भर चलाना)।

विडम्बना यह है कि यह आत्मकेंद्रितता दूसरों के बारे में अच्छी तरह से न सोचने के साथ-साथ सुख की खोज करने वालों को और भी एकाकी बना देती है। खुद को खुश करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, हम खुशी के मूल सिद्धांत को भूल जाते हैं, जो कहता है कि सच्ची खुशी दूसरों को खुश करना और खुद से परे देखना है।

जो लोग किसी भी खुशी रैंकिंग में उच्चतम स्कोर करते हैं, वे अच्छे सामाजिक समर्थन के पक्षधर होते हैं (उदाहरण के लिए, जरूरत पड़ने पर दूसरों की मदद करना और बदले में जरूरत पड़ने पर आपको भी सहयोग की पेशकश मिलना), सार्थक जीवन वही जीते हैं, जो समाज की बेहतरी में योगदान देते हैं (उन कौशलों को विकसित करने का प्रयास करें, जिससे दूसरों का भला हो या उन्हें मदद मिले ), सकारात्मक भावनाओं की प्रचुरता का अनुभव करें जो अक्सर दूसरों की संगति में महसूस की जाती हैं (हम एक समूह में एकांत की तुलना में 30 गुना अधिक बार मुस्कुराते हैं)।

केवल सुख की खोज में लगे रहना दुख का कारण बनता है। खुद पर ध्यान केंद्रित करने और खुश रहने की चाहत हमारी खुशी का अनुभव करने की संभावना को कम कर देती है।

इससे हमें यह एहसास हो सकता है कि हम दुखी हैं। यह विचार कि हमें इसकी तलाश करनी चाहिए, हमारे जीवन में खुशी की अनुपस्थिति को उजागर कर सकता है। जितना अधिक हम खुशी को महत्व देते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि हम अपनी वर्तमान स्थितियों से निराश होंगे। इससे भी बदतर, हम खुशी पाने के लिए जितने अधिक हताश हो जाते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि हम अवसाद के लक्षणों का अनुभव करेंगे।

यह हमें दुखी होने के लिए खुद को दोषी ठहरा सकता है। यह निहितार्थ कि हम सभी को खुश रहना चाहिए और इसे हासिल करना आसान है, हमें ऐसा महसूस करा सकता है कि जो लोग खुश नहीं हैं उनके साथ कुछ गड़बड़ है, जिससे और परेशानी हो सकती है।

खुशी के प्रति हमारे जुनून ने लोगों और संगठनों के एक ऐसे उद्योग को जन्म दिया है जो हमें खुश करने के लिए त्वरित सुधार के तरीकों का वादा करता है। यह सिर्फ एक कारण है कि क्यों ‘खुशी’ पर संकीर्ण ध्यान हानिकारक हो सकता है।

खुशी का पीछा करने वालों के लिए अच्छा नहीं होने के अलावा, अत्यधिक गरीबी से पीड़ित लोगों के साथ बातचीत करते समय, राजनीतिक अन्याय का अनुभव करते हुए, विनाशकारी संघर्षों के माध्यम से या प्राकृतिक आपदाओं का सामना करते हुए खुशी के बारे में बात करना अक्सर अनुचित होता है।

सीधे शब्दों में कहें तो इन स्थितियों में खुश रहना प्राथमिकता नहीं है। खुशी बढ़ाने के लिए पहल की वकालत करने से लोगों को अलग-थलग और गलत समझा जा सकता है। दर्दनाक समय में, लोगों को ‘खुश रहने’ के लिए प्रोत्साहित करना असंवेदनशीलता या करुणा की कमी के रूप में सामने आ सकता है।

गरीबी में किसी को ‘खुश हो जाओ’ कहने से ये शब्द बेमानी लग सकते हैं

इसके बजाय अपनी भलाई पर ध्यान दें

यदि हम खुशी की खोज पर बहुत संकीर्ण ध्यान केंद्रित करते हैं, तो हमें अपनी भलाई के बारे में भूल जाने का खतरा होता है, जो साधारण सुखवाद से कहीं अधिक गहरा होता है और इसमें लोगों के साथ संबंध, जीवन का उद्देश्य, उपलब्धि की भावना और आत्म-मूल्य शामिल होता है।

यहां आपकी भलाई में सुधार करने के पांच तरीके दिए गए हैं:

—- सुनिश्चित करें कि आप अपनी और उन लोगों की बुनियादी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं जिनकी आप परवाह करते हैं—– ऐसी गतिविधियों के लिए नियमित रूप से समय निकालें जिनसे आपको आनंद मिलता है, जैसे चलना, खेल खेलना या कुछ देखना या सुनना जो आपको पसंद है।—- सकारात्मक संबंध बनाएं और उन्हें बनाए रखने के लिए प्रयास करें। दोस्तों से मिलें, परिवार के सदस्यों के संपर्क में रहें, अपने कार्य संबंधों को पोषित करें।—–जो आपके जीवन को सार्थक बनाता है उससे जुड़े रहें। उदाहरण के लिए, किसी आंदोलन का समर्थन करना, किसी आस्था का पालन करना या अपनी व्यक्तिगत या व्यावसायिक भूमिका के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होना।—-बेहतर सेवाओं की वकालत करके, अपने समुदाय में स्वयंसेवा करके, या अनुचित प्रथाओं को चुनौती देकर अपने समुदाय के लिए चीजों को बेहतर बनाएं

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)