तृणमूल सांसद साकेत गोखले ने ‘एग्जिट पोल’ के नतीजों पर 'शेयर बाजार में हेरफेर' की जांच की मांग की |

तृणमूल सांसद साकेत गोखले ने ‘एग्जिट पोल’ के नतीजों पर ‘शेयर बाजार में हेरफेर’ की जांच की मांग की

तृणमूल सांसद साकेत गोखले ने ‘एग्जिट पोल’ के नतीजों पर 'शेयर बाजार में हेरफेर' की जांच की मांग की

:   Modified Date:  June 11, 2024 / 05:43 PM IST, Published Date : June 11, 2024/5:43 pm IST

कोलकाता, 11 जून (भाषा) तृणमूल कांग्रेस के सांसद साकेत गोखले ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने ‘शेयर बाजार में हेरफेर’ का आरोप लगाते हुए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास शिकायत दर्ज कराई है तथा ‘‘चुनाव नतीजों की ओर इशारा करते हुए लोगों से शेयर में निवेश करने के लिए कहे जाने” संबंधी भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के बयानों की जांच की मांग की है।

गोखले ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो इस मामले को संसद में उठाया जाएगा क्योंकि ‘‘एग्जिट पोल में धांधली के बाद तीन जून और चार जून को ‘शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव संबंधी कुछ बहुत ही खराब स्थिति’ पैदा हुई थी।

भाजपा ने आरोपों को ‘निराधार’ और ‘मीडिया का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास’ बताते हुए खारिज किया है।

गोखले ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मैंने शेयर बाजार में हेरफेर के संबंध में सेबी के पास एक और शिकायत दर्ज कराई है, विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दिए गए बयानों की जांच की मांग की है, जिनमें चुनाव परिणामों का संकेत देते हुए लोगों से शेयर में निवेश करने के लिए कहा गया था। मोदी और शाह के ये बयान सेबी (निवेश सलाहकार) विनियम, 2013 के तहत अवैध निवेश सलाह हैं।’’

गोखले ने यह भी कहा, ‘इसके अलावा, मैंने सेबी से यह भी जांच करने के लिए कहा है कि क्या मोदी, शाह या भाजपा से जुड़ी किसी इकाई ने तीन जून और चार जून को शेयर बाजार की अस्थिरता के दौरान पर्याप्त लाभ कमाया था।’

चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा की गई थी।

तृणमूल सांसद ने यह भी दावा किया कि ‘मोदी और शाह के बयानों के साथ-साथ एग्जिट पोल में धांधली के कारण भारतीय निवेशकों को 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अब बहुमत वाली सरकार नहीं चला रहे। जरूरत पड़ने पर सेबी के अलावा, इस मामले को संसद में भी उठाया जाएगा।”

पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता शिशिर बाजोरिया ने आरोपों को ‘निराधार’ बताते हुए खारिज किया और कहा कि बाजार अपनी गतिशीलता की वजह से ऊपर- नीचे होता है।

भाषा

नेत्रपाल पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)