अपराह्न तीन बजे के मुख्य समाचार |

अपराह्न तीन बजे के मुख्य समाचार

अपराह्न तीन बजे के मुख्य समाचार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : August 13, 2022/3:08 pm IST

नयी दिल्ली, 13 अगस्त (भाषा) शनिवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से अपराह्न तीन बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि19 यूजीसी सीयूटी

सीयूईटी-यूजी के चौथे चरण की परीक्षा 11 हजार उम्मीदवारों के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) के चौथे चरण में शामिल होने वाले 11 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा, परीक्षा केन्द्र के उनके पसंद के शहर समायोजित करने को लेकर 30 अगस्त के लिए स्थगित कर दी गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

दि21 नदी जोड़ो परियोजना

नदी जोड़ो परियोजना : पानी के हस्तांतरण एवं आवंटन की जटिलताएं बन रही बाधा

(दीपक रंजन)

नयी दिल्ली, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की नदियों को जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना की अधिकांश परियोजनाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में भी फलीभूत होती नहीं दिख रही हैं। पानी के हस्तांतरण एवं आवंटन से जुड़े जटिल मुद्दों के कारण करीब आधा दर्जन परियोजनाओं पर संबंधित राज्यों के बीच सहमति नहीं बन पा रही है।

दि9 वायरस लीड मामले

भारत में कोविड-19 के करीब 16 हजार नए मामले, 68 और मरीजों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के करीब 16 हजार नए मामले सामने आए और संक्रमण से 68 मरीजों की मौत हो गई। मौत के इन 68 मामलों में 24 ऐसे लोग भी शामिल हैं, जिनके नाम आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने संक्रमण से हुई मौत की सूची में डाले हैं।

प्रादे13 कश्मीर कर्मचारी बर्खास्त आतंकवाद

जम्मू-कश्मीर सरकार ने हिज्बुल प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सहित चार कर्मचारियों को बर्खास्त किया

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे और आतंकी वित्तपोषण मामले में आरोपी बिट्टा कराटे की पत्नी सहित चार कर्मचारियों को शनिवार को बर्खास्त कर दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

प्रादे21 उप्र नौका दुर्घटना शव

बांदा नौका दुर्घटना : फतेहपुर के किशनपुर थाना क्षेत्र में सात शव बरामद

फतेहपुर/बांदा (उप्र), फतेहपुर जिले में दो दिन पहले नौका पलटने से जिन 17 लोगों के डूबने की आशंका थी उनमें से सात के शव शनिवार को जिले में यमुना नदी से निकाले गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

प्रादे12 बिहार समन्वय लीड समिति

‘महागठबंधन’ समन्वय समिति का कर सकता है गठन ताकि राजग जैसा न हो हाल

पटना, जनता दल यूनाइटेड (जद-यू) द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में रहने के दौरान जिस समन्वय समिति के गठन के लिए लगातार दबाव बनाया जा रहा था, अब उसी तरह की समिति ‘महागठबंधन’ के सुचारू रूप से काम करने के लिए बनाई जा सकती है।

वि4 संरा रुश्दी गुतारेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस सलमान रुश्दी पर हमले से स्तब्ध

न्यूयॉर्क (अमेरिका), संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले के बारे में जानकर ‘‘स्तब्ध’’ हैं। साथ ही गुतारेस ने कहा कि राय जाहिर करने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का इस्तेमाल करते हुए बोले गए या लिखे गए शब्दों की प्रतिक्रिया में हिंसा किसी भी प्रकार से उचित नहीं है।

अर्थ1 परिणाम नायरा एनर्जी

नायरा एनर्जी ने पहली तिमाही में कमाया रिकॉर्ड 3,546 करोड़ रुपये का लाभ

नयी दिल्ली, रूसी तेल कंपनी रॉसनेफ्ट से समर्थित ऊर्जा कंपनी नायरा एनर्जी ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में रिकॉर्ड 3,564 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है।

अर्थ2 एनएमडीसी उत्पादन

एनएमडीसी का चालू वित्त वर्ष में 4.6 करोड़ टन लौह अयस्क उत्पादन का लक्ष्य

हैदराबाद, सार्वजनिक क्षेत्र की खनन कंपनी एनएमडीसी लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष में 4.6 करोड़ टन लौह अयस्क के उत्पादन का लक्ष्य रखा है जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में दस फीसदी अधिक है। कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुमित देब ने यह जानकारी दी।

खेल10 खेल राष्ट्रमंडल मोदी लीड सम्मान

भारतीय खेलों का स्वर्णिम काल दस्तक दे रहा है : प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों में 61 पदक जीतकर लौटे भारतीय दल का अभिनंदन करते हुए शनिवार को कहा कि भारतीय खेलों का स्वर्णिम काल दस्तक दे रहा है और अच्छे प्रदर्शन पर संतोष करके चुप नहीं बैठना है ।

खेल11 खेल गोल्फ महिला

दीक्षा और अदिति ने हांडा आमंत्रण टूर्नामेंट के कट में जगह बनायी

गैलगॉर्म (उत्तरी आयरलैंड), भारतीय गोल्फर दीक्षा डागर और अदिति अशोक ‘आईएसपीएस हांडा विश्व आमंत्रण टूर्नामेंट के दूसरे दौर के बाद कट में जगह बनाने में सफल रही।

भाषा

शोभना अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers