केरल के वन्य क्षेत्र में हाथी के हमले में आदिवासी महिला की मौत |

केरल के वन्य क्षेत्र में हाथी के हमले में आदिवासी महिला की मौत

केरल के वन्य क्षेत्र में हाथी के हमले में आदिवासी महिला की मौत

:   Modified Date:  March 28, 2024 / 04:36 PM IST, Published Date : March 28, 2024/4:36 pm IST

वायनाड (केरल), 28 मार्च (भाषा) वायनाड और मलप्पुरम जिलों की सीमा से लगे वन क्षेत्र के अंदर जंगली हाथी ने एक आदिवासी महिला को कथित तौर पर कुचल कर मार डाला। पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि हमले में महिला के पति को गंभीर चोटें आई हैं। उन्होंने बताया कि दंपति पर हाथी ने तब हमला किया जब वे कथित तौर पर शहद इकट्ठा करने के लिए जंगल में गए थे।

यह घटना परप्पनपारा जंगल में हुई। अधिकारियों को बृहस्पतिवार को घटना के बारे में तब पता चला जब स्थानीय लोगों ने पुलिस और वन अधिकारियों को सूचित किया।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘हम घटना के संबंध में और अधिक जानकारी का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि पुलिस और वन अधिकारी जंगल गए हैं जहां घटना हुई थी।’’

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जिले में मानव-वन्यजीव टकराव की बढ़ती घटनाओं का समाधान निकालने में विफल रहने के लिए वायनाड के सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी और केरल की मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत सरकार की आलोचना की।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और वायनाड लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार के. सुरेंद्रन ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार और निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा सांसद इस मुद्दे का समाधान निकालने में विफल रहे हैं।

हाथी के हमले में महिला की मौत पर संवेदना प्रकट करते हुए सुरेंद्रन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘केरल में, खासकर वायनाड में मानव-वन्यजीव टकराव की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के नेतृत्व वाली राज्य सरकार और वायनाड के सांसद राहुल गांधी इस संकट का समाधान निकालने में असमर्थ हैं।’’

सुरेंद्रन ने कहा, ‘‘क्या राहुल गांधी को सिर्फ वोटों में दिलचस्पी है? राहुल गांधी जितनी बार वायनाड आए, उससे कहीं अधिक बार जंगली हाथी शहर में आए। राहुल मानव जीवन के प्रति उदासीन प्रतीत होते हैं, लोगों की दुर्दशा से उन्हें कोई मतलब नहीं है। वह बस, अन्य जगहों की यात्राओं का आनंद ले रहे हैं। राहुल गांधी को जवाब देना चाहिए।’’

भाषा आशीष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers