कम पानी से अधिक उपज की कृषि तकनीक के लिए काम करें विश्वविद्यालय : मिश्र |

कम पानी से अधिक उपज की कृषि तकनीक के लिए काम करें विश्वविद्यालय : मिश्र

कम पानी से अधिक उपज की कृषि तकनीक के लिए काम करें विश्वविद्यालय : मिश्र

:   Modified Date:  May 15, 2024 / 09:29 PM IST, Published Date : May 15, 2024/9:29 pm IST

जयपुर, 15 मई (भाषा) राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने कृषि वैज्ञानिकों को जलवायु परिवर्तन से फसलों पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव से बचने तथा कम पानी में अधिक पैदावार प्राप्त करने की तकनीक विकसित करने का आह्वान किया है।

मिश्र ने कृषि क्षेत्र में वैश्विक आवश्यकताओं के अनुरूप शिक्षा के विकास के साथ कृषि उन्नति के लिए विश्वविद्यालयों में शोध एवं अनुसंधान की मौलिक दृष्टि के विकास के लिए भी निरंतर कार्य करने की आवश्यकता जताई।

मिश्र बुधवार को जोबनेर के श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाला ने कहा, ‘‘विश्वविद्यालय विश्व स्तरीय संस्थानों के साथ साझेदारी करते हुए विद्यार्थियों के कौशल विकास के लिए भी निरंतर कार्य करें। उन्होंने नई शिक्षा नीति के संदर्भ में कृषि शिक्षा के गुणात्मक विकास एवं कृषि उद्यमिता के लिए युवाओं को प्रेरित करने पर भी विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।

उन्होंने कृषि शिक्षा के अंतर्गत खेती में उन्नत बीजों के विकास के साथ कृषि प्रसंस्करण एवं कृषि विपणन की कारगर नीतियों से जुड़े पाठ्यक्रमों का समावेश किए जाने की भी आवश्यकता जताई।

एक बयान के अनुसार मिश्र ने कृषि शिक्षा से जुड़े युवाओं का आह्वान किया कि वे संविधान की संस्कृति से जुड़ें। रोजगार पाने वाले बनने की बजाय रोजगार देने वाले बनें। उन्होंने युवाओं को कृषि उद्यम स्थापित कर दुनिया में उभरते भारत की अर्थव्यवस्था को उच्च स्तर पर ले जाने में अपनी महती भूमिका निभाने का भी आग्रह किया।

भाषा कुंज पृथ्वी रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)