What is inheritance tax, why is there a debate about it?

Inheritance Tax: क्या होता है विरासत टैक्स, आखिर क्यों छिड़ी है इसे लेकर बहस? यहां जानें सबसे आसान भाषा में

क्या होता है विरासत टैक्स, आखिर क्यों छिड़ी है इसे लेकर बहस? What is inheritance tax, why is there a debate about it?

Edited By :   Modified Date:  April 24, 2024 / 09:51 PM IST, Published Date : April 24, 2024/9:49 pm IST

नई दिल्लीः Inheritance Tax व‍िरासत टैक्‍स यानी इनहैरिटेंस टैक्स को लेकर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा की ओर से दिए गए बयान के बाद भारत में बवाल मच गया है। भाजपा ने इसे बड़ा मुद्दा बना लिया है। सबसे पहले ये जानते हैं कि सैम पित्रोदा ने कहा क्या था। सैम पित्रोदा ने कहा था कि अमेरिका में अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी है और उसकी मौत हो जाती है तो उसके बच्चों को पूरी प्रॉपर्टी नहीं मिलती है। संपत्‍त‍ि का 45 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सा ही बच्चों को म‍िलता है। बाकी के बचे 55 प्रत‍िशत प्रॉपर्टी पर सरकार का अधिकार होता है। भाजपा ने सैम पित्रोदा के इसी बयान पर कांग्रेस की चौतरफा घेराबंदी कर दी है। आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये इनहैरियंस टैक्स या विरासत टैक्स आखिर क्या है, जिसे भाजपा ने इतना बड़ा मु्द्दा बना दिया है। आइए इस विरासत टैक्स को आपको विस्तार से समझाते हैं।

Read More : PM Modi in MP Visit: राजधानी में पीएम मोदी का रोड शो, कमल का फूल लेकर किया प्रचार… 

दरअसल, व‍िरासत कर वह टैक्स होता है जो उस उत्तराधिकारी की ओर से चुकाया जाता है जिसे कोई रकम या संपत्ति किसी मृत व्यक्ति से विरासत में मिलती है। यानी सरल शब्दों में कहें कि जिस व्यक्ति को संपत्ति विरासत में मिलती है वह विरासत कर का भुगतान करता है। मौजूदा समय में कुछ ऐसे देश हैं जहां ये विरासत टैक्स सरकार की ओर से वसूला जा रहा है। इस टैक्स का मूल्यांकन आमतौर पर किसी देश के राज्य या संघीय स्तर पर किया जाता है। सैम पित्रोदा ने चूंकि अमरिका हवाला देकर विरासत टैक्स की वकालत की है, तो सबसे पहले जान लेते हैं कि अमरिका में विरासत टैक्स को लेकर क्या स्थिति है। दरअसल अमेरिका में विरासत टैक्‍स का चलन सामान्‍य नहीं है।

Read More : ’50 हजार जुगाड़ ले.. हमला करने के लिए लड़के बुला लिए हैं’, जनपद सीईओ पर हमला करवाने का कथित ऑडियो वायरल 

साल 2023 तक अमेरिका के केवल छह राज्यों में ही विरासत कर वसूला जाता है। यह टैक्‍स इस बात पर ड‍िपेंड करता है क‍ि मरने वाला व्यक्ति किस राज्य में रहता था या उसकी संपत्ति किस राज्य में थी। साथ ही विरासत में मिली संपत्ति की कीमत कितनी है और इसके हकदार व्यक्ति का मरने वाले से क्‍या र‍िश्‍ता है? कुछ इसी तरह की व्यवस्था बाकी देशों में भी है। आइए अब जानते हैं कि किस देश में कितना इनहैरिटेंस टैक्स वसूला जाता है। टैक्स फाउंडेशन. org research के एक सर्वे में बताया गया है कि सबसे ज्यादा विरासत टैक्स जापान में वसूला जाता है जो कुल संपत्ति का 55 फीसदी है। इसके अलावा साउथ कोरिया में 50 फीसदी , फ़्रांस में 45 फीसदी जबकि अमेरिका और ब्रिटेन में 40 फीसदी टैक्स की वसूली होती है।

Read More : CG Crime: बेटे ने अपनी ही मां के साथ किया शर्मनाक काम, देखकर पुलिस ने भी बंद कर ली अपनी आंखें 

देश विरासत टैक्स ( % में)

जापान- 55%
साउथ कोरिया- 50%
फ़्रांस- 45%
ब्रिटेन- 40%
अमेरिका- 40 %
स्पेन-34 %
आयरलैंड-33 %
बेल्जियम- 30 %
जर्मनी- 30 %
चिली- 25 %
ग्रीस-20 %
नीदरलैंड- 20 %
फ़िनलैंड-19 %
डेनमार्क- 15 %
आइसलैंड- 10 %
तुर्की-10 %
पोलैंड- 7 %
स्विटजरलैंड- 7 %
इटली- 4%