WhatsApp Users Alert: Your WhatsApp call is not being recorded

WhatsApp Users Alert: कहीं रिकॉर्ड तो नहीं हो रहा आपका वाट्सऐप कॉल, यूजर्स के लिए चेतावनी, साइबर कंपनी का बड़ा खुलासा

WhatsApp Users Alert: कहीं रिकॉर्ड तो नहीं हो रहा आपका वाट्सऐप कॉल, यूजर्स के लिए चेतावनी Your WhatsApp call is not being recorded

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : October 9, 2022/8:36 pm IST

WhatsApp Users Alert: नई दिल्ली। दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्लिकेशन है। लोग वीडियो कॉल से लेकर ऑडियो कॉल और डॉक्यूमेंट तक इसी के जरिए शेयर करते हैं। वहीं अब एक बड़ा खतरा यह है कि लोगों के इस डाटा के चोरी होने की आशंकाएं जताई गई हैं। यह नुकसान सीधे तौर पर उन लोगों को होने वाला है जो कि थर्ड पार्टी ऐप के जरिए वाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं और इसमें उनकी निजी चीजें चोरी तक हो सकती है।

Read more: Ranbir Kapoor के करीबी दोस्त ने फिल्मों को लेकर कह दी ये बड़ी बात, लग सकता है फैंस को झटका 

WhatsApp Users Alert: दरअसल, ज्यादा फीचर्स के लालच में यूजर्स ढेरों यूजर्स क्लोन्ड या थर्ड-पार्टी व्हाट्सऐप वर्जन इस्तेमाल करते हैं। अब अहम बात यह है कि इन क्लोन्ड ऐप्स के इस्तेमाल का मतलब अपनी प्राइवेसी से समझौता होता है। नई रिपोर्ट में क्लोन्ड व्हाट्सऐप वर्जन की मदद से यूजर्स के ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने का मामला सामने आया है और फिर लोगों का यह डाटा अपराध तक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

साइबर कंपनी का बड़ा खुलासा
WhatsApp Users Alert: इन क्लोन ऐप्स को लेकर अब एक बड़ा खुलासा हुआ है। साइबर-सुरक्षा कंपनी ESET ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि व्हाट्सऐप के थर्ड-पार्टी, क्लोन्ड और अनाधिकारिक वर्जन स्पाईवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं। ‘GB Whatsapp’ नाम के लोकप्रिय लेकिन क्लोन्ड थर्ड-पार्टी व्हाट्सऐप वर्जन की मदद से ना सिर्फ यूजर्स के चैट्स बल्कि उनकी वॉइस और वीडियो कॉल्स की जासूसी भी की जा रही है। यूजर्स को फौरन इस ऐप का इस्तेमाल बंद करने की सलाह दी गई है।

Read more: रेखा पर लगे बाइसेक्शुअल के आरोप! बेडरूम में है सिर्फ सेक्रेटरी की एंट्री, कई सालों से अकेलापन दूर कर रहा इनका साथ 

WhatsApp ने भी जारी किया था अलर्ट
वहीं अहम बात यह है कि पहले भी कई बार WhatsApp ने यूजर्स को यह सुझाव दिया था कि वे इस तरह के ऐप्स का इस्तेमाल न करें। इसके चलते कंपनी ने अनेकों अकाउंट्स को बंद भी किया था। इन सबके बावजूद बड़ी संख्या में लोग इन क्लोन ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। लोगों के इस इस्तेमाल की अहम वजह थोड़े ज्यादा फीचर्स है और ज्यादा फीचर्स के चलते लोग अपनी ही सुरक्षा के साथ समझौता कर लेते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें