नंदलाल बोस, एसएच रज़ा, कृष्ण खन्ना की कृतियां पहली बार नीलामी को तैयार |

नंदलाल बोस, एसएच रज़ा, कृष्ण खन्ना की कृतियां पहली बार नीलामी को तैयार

नंदलाल बोस, एसएच रज़ा, कृष्ण खन्ना की कृतियां पहली बार नीलामी को तैयार

:   Modified Date:  June 14, 2023 / 07:36 PM IST, Published Date : June 14, 2023/7:36 pm IST

नयी दिल्ली, 14 जून (भाषा) एस्टागुरु की 20 और 21 जून को होने वाली ‘कलेक्टर्स च्वॉइस’ मॉडर्न इंडियन आर्ट की नीलामी में पहली बार ‘बंगाल शैली’ के जाने-माने चित्रकार नंदलाल बोस, पद्मश्री से सम्मानित के. लक्ष्मा गौड़ और जाने-माने आधुनिकतावादी एसएच रजा तथा कृष्ण खन्ना की कृतियों की भी नीलामी होगी।

इस दो-दिवसीय नीलामी में 200 से अधिक कलाकृतियां नीलाम की जाएंगी जिनमें एमवी धुरंधर, जैमिनी रॉय, रवीन्द्रनाथ टैगोर, एमएफ हुसैन, अकबर पदमसी, वीएस गायतोंडे और मनित बावा जैसी हस्तियों की उत्कृष्ट कृतियों के लिए बोलियां लगेंगी।

‘कलेक्टर्स च्वॉइस’ नीलामी में बोस की 1941 की कृति प्रमुख होगी, जिसमें मक्खन मंथन करते राधा और कृष्ण की अमर छवि को अंकित किया गया है।

जीवंत रंगों से उकेरी गयी और सुंदर मुद्राओं वाली यह कृति दिव्य प्रेम भावना की प्रतीक है और इसकी अनुमानित बोली 15 से 20 लाख रुपये हो सकती है।

एस्टागुरु नीलामी घर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (ग्राहक संबंध) सन्नी चंडीरमाणी ने कहा, ‘‘विभिन्न मूल्यों की कलाकृतियां उपलब्ध कराने की क्षमता के कारण इस नीलामी से अनुभवी और नये कला पारखी- दोनों अपने संग्रह के विस्तार कर सकेंगे। यह (नीलामी) अन्वेषण और खोज को प्रोत्साहित करती है, जिससे उन छुपे हुए और कम प्रसिद्ध कलाकारों को भी उभरने का मौका मिलता है, जिनकी ओर लोगों का ध्यान नहीं जाता है।’’

प्रख्यात कलाकार के. लक्ष्मा गौड़ की 2022 की एक कृति भी पहली बार इस नीलामी का हिस्सा होगी। उनकी इस कृति की अनुमानित बोली 20-25 लाख रुपये रहने का अनुमान है। कैनवास पर ऐक्रेलिक के साथ उकेरी गयी आकृति जीवंत और मनोरम रंगों के साथ आलंकारिक विषयों पर उनकी महारत का एक शानदार उदाहरण माना जाता है।

इस नीलामी में प्रसिद्ध कलाकार कृष्ण खन्ना द्वारा अपनी प्रसिद्ध ‘बंदवाला’ आकृति को प्रदर्शित करते हुए कई प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की जाएंगी। इसे 2016 में तैयार किया गया था और यह पहली बार नीलामी के लिए तैयार है, जिसपर 10 से 20 लाख रुपये की बोली का अनुमान है।

एफएन सूजा की 1956 में उनके लंदन प्रवास के दौरान तैयार की गयी कृति भी नीलामी में शामिल होगी।

भाषा सुरेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)