Film Maker Sanjay Leela Bhansali Birthday

Sanjay Leela Bhansali Birthday : आज अपना 60वां जन्मदिन मनाएंगे फिल्म मेकर ‘संजय लीला भंसाली, बना चुके हैं कई सुपरहिट फिल्में, जानें इनकी पूरी कहानी

Film maker 'Sanjay Leela Bhansali' will celebrate his 60th birthday today, has made many superhit films, know his full story

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2023 / 10:54 PM IST, Published Date : February 23, 2023/10:54 pm IST

Film Maker Sanjay Leela Bhansali Birthday : नई दिल्ली। 24 फरवरी को जन्मे बड़े फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली इस साल अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्सर विवादों में घिरे रहनेवाले निर्देशक अब तक बॉलीवुड को 10 बड़ी फिल्में दे चुके हैं। उनकी फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघरों में हारसफुल रहता है। इतना ही नहीं इनकी हर एक फिल्म सुपरहिट होती है। इस साल ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज होनेवाली उनकी सीरीज ‘हीरामंडी’ का दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार है।

read more : प्रदेश में IPS अफसरों के हुए थोकबंद तबादले, मिली नई कमान, यहां देखें पूरी सूची 

 

कड़ी ​बड़ी फिल्मों का निर्देशन

Film Maker Sanjay Leela Bhansali Birthday : संजय लीला भंसाली भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता, स्क्रीनराइटर और संगीत निर्माता हैं। वे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया के अल्युमिनाई रहे हैं। उनका बीच का नाम लीला अपनी मां को ट्रिब्यूट देने के लिए रखा। उन्होंने 1999 में एसएलबी फिल्मस नाम से प्रोडक्शन हाउस शुरू किया। उनकी फिल्मों की खास बात यह होती है कि उनकी फिल्मों के सेट बेहद शानदार और महंगे होते हैं। 2015 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें कई बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है जिसमेें से फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘ब्लैक’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल है। उन्हें कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है।

read more : तबादलों का दौर जारी! प्रदेश में IAS अधिकारियों का हुआ फेरबदल, यहां देखें सूची 

कैसे हुई इनके करियर की शुरूआत

Film Maker Sanjay Leela Bhansali Birthday : भंसाली ने अपने करियर की शुरूआत विधु विनोद चोपड़ा के साथ असिस्टेंट के रूप में की थी और वे फिल्म ‘परिंदा’, 1942 ए लव स्टोरी और करीब के लिए भी काम कर चुके हैं। उन्होंने फिल्म करीब को निर्देशित करने से मना कर दिया और निर्देशक के रूप में अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘खामोशीः द म्यूजिकल’ से की। यह फिल्म कोई खास कमाई तो नहीं कर पाई लेकिन आलोचकों ने इसे काफी सराहा।

read more : Dhan Prapti Ke Upay : प्रतिदिन करें ये अचूक उपाय, शीघ्र होगी धन की प्राप्ति, चमक उठेगी आपकी किस्मत 

कभी विवादों से घिरे भंसाली साहब

Film Maker Sanjay Leela Bhansali Birthday :  वर्ष 2017 के शुरुआत में, जयपुर में फिल्म ‘पद्मावती’ के सेट पर राजपूत करणी सेना के सदस्यों ने संजय लीला भंसाली के साथ हाथापाई की थी। इस फिल्म में पद्मावती (दीपिका पादुकोण) और अलाउद्दीन खिलजी (रणवीर सिंह) के बीच कथित प्रेम दृश्यों की खबरों से समुदाय के लोगों में आक्रोश पैदा हो गया था। हालांकि, भंसाली द्वारा समुदाय के लोगों को एक पत्र लिखा ‘रिसर्च और फिल्म मेकिंग के दौरान हमने पूरी सावधानी बरती है और हमें विश्वास है कि फिल्म देखने के बाद मेवाड़ के लोगों को फिल्म पर गर्व होगा। हम किसी की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहते और फिल्म निर्माण के दौरान सामाजिक संगठन और स्थानीय लोगों के सहयोग के हम आभारी होंगे’।

read more : Four More Shots Please की इस एक्ट्रेस ने रचाई शादी, लाल रंग के जोड़े में लगी बला की खूबसूरत 

 

ये हैं उनकी प्रसिद्ध फिल्में-

खामोशीः द म्यूजिकल, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, ब्लैक, सांवरिया, गुजारिश, गोलियों की रासलीला रामलीला, पद्मावत।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें