Independence day facts Hindi

Independence day facts Hindi: इस वजह से देश छोड़कर भागे थे अंग्रेज, जानें आजादी से जुड़े कुछ हैरान करने वाले फैक्ट्स

Independence day facts Hindi इस स्वतंत्रता दिवस जानें, कैसे मिली भारत को आजादी, क्यों भागे अंग्रेज, और भी कई रोचक बातें

Edited By :   Modified Date:  August 14, 2023 / 12:11 PM IST, Published Date : August 14, 2023/12:11 pm IST

Independence day facts Hindi: 15 अगस्त को हम हर साल स्वतंत्रता दिवस के रूप में बनाते हैं। लेकिन भारत की स्वतंत्रता बहुत सी ऐसी बातें जुड़ी है, जो लोग नहीं जानते। भारत को आजादी के लिए बहुत सालों तक संघर्ष करना पड़ा, लेकिन अचानक ऐसा क्या हुआ जिससे अंग्रेज सरकार ने भारत को छोड़ने का रातो रात फैसला किया। आज इस लेख में हम आपको आजादी से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे है।

Independence day facts Hindi: इस साल भारत में 15 अगस्त 2023 को आजादी का 77 वां दिवस मनाया जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 14 अगस्त की आधी रात को देश को संबोधित करते हुए भारत के आजाद होने की घोषणा की। इस तरह 15 अगस्त 1947 की सुबह भारत एक आजाद देश बना। इसी दिन को हम स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। आज हम आपको ब्रिटिश सरकार के देश छोड़ कर जाने से जुड़ी ऐसी कुछ रोचक जानकारी देंगे , जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

विरोध प्रदर्शन में तेजी

Independence day facts Hindi: भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन तेजी से आगे बढ़ रहा था। 1940 के दशक तक ,INC में एक बड़ी संख्या में लोग थे, जो ब्रिटिश शासन के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

द्वितीय विश्व युद्ध

Independence day facts Hindi: द्वितीय विश्व युद्ध ने ब्रिटेन को कमजोर कर दिया था। द्वितीय विश्व युद्ध ब्रिटेन के लिए एक महंगा और खूनी संघर्ष था। युद्ध ने ब्रिटिश प्रतिष्ठा को भी कमजोर कर दिया था। दुनिया भर में ब्रिटेन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अपने साम्राज्य को बनाए रखने में सक्षम नहीं था।

अमेरिकी सरकार का साथ

Independence day facts Hindi: अमेरिका ब्रिटेन पर भारत को स्वतंत्रता देने का दबाव डाल रहा था। अमेरिका 1940 के दशक में एक उभरती हुई महाशक्ति था, और यह ब्रिटिश उपनिवेशवाद का विरोधी था। अमेरिकी सरकार ने ब्रिटेन को स्पष्ट कर दिया कि वह ब्रिटिश राज को भारत में समर्थन नहीं देगी।

स्वतंत्रता के मुद्दे पर विभाजित

Independence day facts Hindi: ब्रिटिश सरकार भारतीय स्वतंत्रता के मुद्दे पर विभाजित थी। ब्रिटिश सरकार के भीतर एक मजबूत लॉबी थी, जो भारत को स्वतंत्रता देने के खिलाफ थी। हालांकि, यह भी एक बढ़ती मान्यता थी कि भारत को अनिश्चित काल तक नहीं रखा जा सकता था।

खर्चों में तेजी

Independence day facts Hindi: ब्रिटिश जनता को साम्राज्य को बनाए रखने की लागत से थक गया था। ब्रिटिश जनता साम्राज्य को बनाए रखने की लागत से तेजी से थक रही थी। घर पर अपनी ही समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, ब्रिटेन को अपने विदेशी क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए था।

भारतीय राष्ट्रीय सेना

Independence day facts Hindi: भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में जागरूकता बढ़ा दी थी। INA एक सैन्य बल था जिसे सुभाष चंद्र बोस ने गठित किया था। INA ने द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटिश के खिलाफ लड़ाई लड़ी, और इसके गतिविधियों ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने में मदद की।

लेबर पार्टी

Independence day facts Hindi: 1945 में ब्रिटेन में लेबर पार्टी सत्ता में आई। लेबर पार्टी भारत को स्वतंत्रता देने के लिए प्रतिबद्ध था। नई लेबर सरकार ने लॉर्ड माउंटबेटन को भारत का अंतिम वायसराय नियुक्त किया, और उन्हें भारत से ब्रिटेन को सत्ता हस्तांतरित करने का काम सौंपा गया।

भारत और पाकिस्तान निर्माण

Independence day facts Hindi: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और मुस्लिम लीग ने भारत के विभाजन पर समझौता किया। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और मुस्लिम लीग भारत के दो प्रमुख राजनीतिक दल थे। 1947 में , उन्होंने भारत के विभाजन पर एक समझौता किया, जिससे दो स्वतंत्र देशों का निर्माण हुआ – भारत और पाकिस्तान।

शिक्षा और आर्थिक विकास

Independence day facts Hindi: ब्रिटिश सरकार को विश्वास था कि भारत स्वशासन के लिए तैयार था। ब्रिटिश सरकार को विश्वास हो गया था कि भारत स्वशासन के लिए तैयार था। भारतीय लोगों ने शिक्षा और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण प्रगति कर ली थी।

शिक्षा और आर्थिक विकास

Independence day facts Hindi: ब्रिटिश सरकार को विश्वास था कि भारत स्वशासन के लिए तैयार था। ब्रिटिश सरकार को विश्वास हो गया था कि भारत स्वशासन के लिए तैयार था। भारतीय लोगों ने शिक्षा और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण प्रगति कर ली थी।

Disclaimer: (यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें।)

ये भी पढ़ें- Indore Tiranga Yatra: हाथ में तिरंगा लेकर सड़को पर निकले सैकड़ो छात्र, तिरंगा लहराकर भारत माता के प्रति जताया अपना प्रेम

ये भी पढ़ें- “प्रदेश सरकार का मूल मंत्र बना चोरी और सीनाजोरी”, कमलनाथ ने बताया कि कैसे होगा घोटाला राज का अंत, जानें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें