world heritage day 2023

World Heritage Day 2023: आज मनाया जा रहा विश्व विरासत दिवस, इस दिन के इतिहास से लेकर खास बातें जानें यहां

World Heritage Day 2023: देश भर में आज (18 अप्रैल) का दिन विश्व विरासत दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। दुनिया भर में कई ऐसे ऐतिहासिक

Edited By :   Modified Date:  April 18, 2023 / 08:21 AM IST, Published Date : April 18, 2023/8:21 am IST

नई दिल्ली : World Heritage Day 2023: देश भर में आज (18 अप्रैल) का दिन विश्व विरासत दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। दुनिया भर में कई ऐसे ऐतिहासिक धरोहरें हैं, जो सालों से अपने अंदर न जाने कितने किस्से और कहानियों को संजोए हुए है। इन स्मारकों और स्थलों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। ऐसी विरासतों को संभाले रखने के लिए ही विश्व विरासत दिवस मनाया जाता है। हर साल 18 अप्रैल को आयोजित होने वाला यह एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण है। दुनिया भर में इस दिन को स्मारकों और विरासत स्थलों की यात्रा करके, सम्मेलनों में शामिल होकर, राउंड टेबल और समाचार पत्रों के लेखों समेत कई अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : 22 अप्रैल को इन राशियों की चमकेगी किस्मत, छप्पड़ फाड़ होगी धन की बारिश, जातक हो जाएंगे मालामाल 

विश्व विरासत दिवस का इतिहास

World Heritage Day 2023:  यह दिन पहली बार 1983 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा मनाया गया था। यूनेस्को के 22वें आम सम्मेलन के दौरान इसे विश्व आयोजन के रूप में मान्यता मिली थी।

विश्व विरासत दिवस का महत्व

विश्व विरासत दिवस को मनाने का उद्देश्य ग्रह पर सांस्कृतिक विरासत और विविधता के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है।

यह भी पढ़ें : Happy Birthday KL Rahul : टीम इंडिया के स्टार प्लेयर है केएल राहुल, रोहित शर्मा के बाद बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान ! 

विश्व विरासत दिवस का थीम

World Heritage Day 2023:  1983 के बाद से, स्मारकों और स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद ने एक विषय निर्धारित किया है और हर साल इसे अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल विश्व विरासत दिवस “विरासत परिवर्तन” (HERITAGE CHANGES) के विषय के तहत मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : TMC के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय हुए लापता, परिवार ने कहा – नहीं है कोई जानकारी, दर्ज करवाई शिकायत 

भारत के विश्व धरोहर स्थल

World Heritage Day 2023:  भारत में कुल 3691 ऐसे स्मारक और स्थल हैं, जिसमें से 40 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों के रूप में नामित हैं। इसमें ताजमहल, अजंता की गुफाएं और एलोरा की गुफाएं शामिल हैं। विश्व धरोहर स्थलों में असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान जैसे प्राकृतिक स्थल भी शामिल हैं।