Summers Health Tips in Hindi | Home remedies to avoid heat stroke | summer season diet

Summers Health Tips in Hindi: ये चार काम आपको बचाएगी नौतपा से.. भीषण गर्मी में भी रखना हैं खुद को सेहतमंद तो करें ये काम

गर्म और मसालेदार खाने से शरीर में गर्मी का तापमान बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से आपको पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। ऐसे में मसालेदार खाना न खाएं। कोशिश करें कि आप उबला हुआ खाने का सेवन करें।

Edited By :   Modified Date:  May 26, 2024 / 09:51 AM IST, Published Date : May 26, 2024/9:51 am IST

Summers Health Tips in Hindi: देश में मई महीने की शुरुआत के साथ ही भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। बढ़ते तापमान ने लोगों के आम जीवन को अस्त व्यस्त करके रख दिया है। इस बीच 25 मई से देश में नौतपा की शुरुआत भी हो गई है यानी वो 9 दिन, जब सूरज के तापमान का असर धरती पर ज्यादा देखने को मिलता है। ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ के अनुसार, आज से सूर्य प्रचंड रूप में दिखाई देगा। इस अवधि को ज्योतिष में नौतपा कहा जाता है। आज सुबह 3 बजे कर 16 मिनट पर सूरज रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर गया है, जो 2 जून की सुबह तक रहेगा। इस दौरान सूर्य व पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है। इसलिए सूर्य सबसे अधिक गर्म दिखाई देता है। वहीं, ऐसा भी कहा जा रहा है कि कई राज्यों में तापमान 50 डिग्री तक भी जा सकता है।

Home remedies to avoid heat stroke

इस दौरान लोगों की सेहत पर इसका बड़ा बुरा असर पड़ सकता है। जिससे आपकी मौत भी हो सकती है। लेकिन घबराने की बात नहीं है। आइए जानते हैं कुछ तरीकों के बारे में जिसकी मदद से आप नौतपा के दौरान बीमार होने से बच सकते हैं।

T20 World Cup 2024 Team India: तलाक की खबरों के बीच टीम के साथ नहीं नजर आए हार्दिक पंड्या, इन खिलाड़ियों के साथ रवाना हुए रोहित

ना के बराबर घर से बाहर निकलें

आपको पता ही है कि नौतपा के दौरान कई राज्यों में 9 दिनों के भीतर गर्मी का तापमान 50 डिग्री तक पहुंच सकता है। ऐसे में आपको सन स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन के अलावा भी कई गंभीर बीमारी जकड़ सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि बिना कम घर से न ही निकलें, जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर जाएं। अगर आप बाहर जा रहे हैं तो टोपी, छाता या चश्में का इस्तेमाल जरूर करें।

वर्क फ्रॉम होम करें

बढ़ते तापमान के बीच इससे अपने बचाव के लिए घर से ही बैठकर ऑफिस का करें। ऐसा करने से आप भीषण गर्मी की चपेट में आने से बच सकते हैं और गंभीर बीमारी के शिकार भी नहीं होंगे। वहीं, समय-समय पर भारी मात्रा में पानी का सेवन करें।

summer season diet

धूम्रपान करने से बचें

गर्मी के मौसम में जितना भी जरूरी हो धूम्रपान और शराब के इस्तेमाल करने से बचें। इनको पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और डिहाईड्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं। इसके बजाय अच्छा खाएं और फलों को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

मसालेदार खाने से करें परहेज

गर्म और मसालेदार खाने से शरीर में गर्मी का तापमान बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से आपको पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। ऐसे में मसालेदार खाना न खाएं। कोशिश करें कि आप उबला हुआ खाने का सेवन करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp